भाजपा के लिये राष्ट्र सर्वोपरि – राष्ट्र प्रथम, सदैव प्रथम— श्रीमती सुमित्रा महाजन

इंदौर, . भारतीय जनता पार्टी नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे ने बताया कि भाजपा पदाधिकारियों एवं प्रमुख कार्यकर्ताओं का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर होटल निर्वाणा में चल रहा है। शिविर का आज द्वितीय दिवस था, जिसमें 7 अलग-अलग संगठनात्मक विषयों पर प्रमुख वक्ताओं के द्वारा विषयानुसार जानकारी देते हुए विस्तारपूर्वक बताया गया।
प्रशिक्षण शिविर में पहुंची पूर्व लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के लिये सर्वोपरी एक बात जो है-वह है, राष्ट्र सर्वोपरी। जब हम सत्ता में नहीं थे तब भी, हमारी संख्या कम थी तब भी, और आज सत्ता में है तब भी हम सिर्फ और सिर्फ राष्ट्र को सर्वोपरी व प्रथम, सदैव प्रथम मानकर कार्य करते है। हम राष्ट्र के लिये खड़े होते है, जिसमें राष्ट्र का हित हो वह बात कोई भी कहे हम उसके साथ होते है। सबको साथ रखकर राष्ट्र निर्माण करने में विश्वास रखते है। भारतीय जनसंघ की स्थापना भी इसी भाव से हुई थी। पं. दीनदयालजी के विचारों से सहमत होकर पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक वह विकास पहुंचे तब ही तो देश का विकास कहलायेगा। यदि हम सत्ता में आ गये है तो हमें सुशासन देना है सुशासन का मतलब जिसके लिये हम काम कर है उसके तक पहुंचे भी।
आपने कहा कि संगठन मजबूत होना चाहिए, इसके लिये हमारा परस्पर संवाद होना चाहिए। हमारी पार्टी कार्यकर्ताओं की पार्टी है। अपनी कार्यपद्धति और संगठन संरचना में हमारी भूमिका विषय पर विस्तारपूर्वक बताते हुए ताई ने कहा कि भारत की आजादी के बाद की राजनीति का वैचारिक अधिष्ठान मुख्यतः पाश्चात्य रहा है। आजादी के पूर्व का गांधी विचार लोकमान्य तिलक के विचार जिनका अधिष्ठान भारतीयता था, उन्हें पूरी तरह भुला दिया गया, यहां तक भारत माता की जय एवं वन्देमातरम् के उद्घोष से परहेज करने लगे। जब देश को स्वतंत्रता दिलाने के लिये आंदोलन चला तो उसमें सभी लोगों ने एक विचार के साथ काम किया और तय किया कि देश को स्वतंत्र करना है।
छटे सत्र की अध्यक्षता वरिष्ठ नेता पूर्व सांसद नारायण केसरी ने की एवं वक्ता के रूप में पधारी पूर्व लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन का परिचय भी दिया।
आज के प्रथम सत्र की अध्यक्षता प्रदेश प्रवक्ता उमेश शर्मा ने की एवं अतिथि के रूप में पधारे, प्रदेश संगठन के द्वारा तय नगर प्रभारी, वरिष्ठ नेता तेजबहादूरसिंह चौहान का परिचय दिया, पश्चात श्री चौहान ने बूथ विस्तारक योजना विषय पर विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि विगत दिनों प्रदेश के सभी मंडलों में एक साथ मंडल कार्यकारिणी की बैठक संपन्न की गई, जिसमें बूथ तक होने वाले सभी कार्यक्रमों की जानकारी वक्ता द्वारा सभी को दी गई।
द्वितीय सत्र की अध्यक्षता पूर्व विधायक सुदर्शन गुप्ता ने की एवं वक्ता के रूप में पधारे, प्रदेश प्रशिक्षण प्रभारी, पूर्व विधायक विजय दुबे का परिचय दिया। इसके पश्चात वक्ता श्री दुबे के द्वारा आज के भारत के वैचारिक मुख्य धारा-हमारी विचारधारा विषय पर विस्तृत जानकारी दी।
तृतीय सत्र की अध्यक्षता वरिष्ठ नेता प्रदेश कार्यसमिति सदस्य प्रमोद टण्डन ने की एवं वक्ता के रूप में पधारे वरिष्ठ नेता किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बंशीलाल गुर्जर का परिचय दिया, पश्चात वक्ता श्री गुर्जर ने पिछले 7 सालों में अंत्योदय पहल विषय पर विस्तृत जानकारी दी।
चतुर्थ सत्र की अध्यक्षता घनश्याम शेर ने की एवं अतिथि प्रदेश प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल का परिचय दिया इसके बाद वक्ता श्री अग्रवाल ने व्यक्तित्व विकास विषय पर विस्तृत जानकारी दी।
पंचम सत्र की अध्यक्षता वरिष्ठ नेता बाबूसिंह रघुवंशी ने की एवं वक्ता पूर्व सासंद, सांसद चिंतामण मालवीय का परिचय दिया, इसके बाद श्री मालवीय ने भारत वैश्विक परिदृश्य विषय पर विस्तारपूर्वक बताया।
आज को अंतिम सत्र की अध्यक्षता भाजपा वरिष्ठ नेता, राष्ट्रीय कवि सत्यनारायण सत्तन ने की और वक्ता के रूप में पधारे पूर्व प्रदेश संगठन महामंत्री माखनसिंह चौहान का परिचय दिया। श्री चौहान ने भाजपा का इतिहास और विकास विषय पर विचार रखते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी के विकास को तीन चरणों में विभाजित किया जा सकता है प्रथम चरण में जनसंघ के रूप में दूसरे में सन् 1977 से 2004 के बीच गठबंधन के राजनीति में एक प्रमुख साझेदार के तौर पर और अंतिम में 2014 में श्री नरेन्द्रजी मोदी के नेतृत्व में एकल बहुमत वाली पार्टी के रूप में उभार। उन्होंने उक्त विषय पर कई उदाहरण देते हुए उपस्थित सभी अपेक्षित कार्यकर्ताओं को विस्तृत जानकारी दी।
सत्र के समापन पश्चात भारत माता की आरती की गई।