आज का हमारा नेतृत्व कितनी दृढ़ इच्छा व प्रतिज्ञा वाला नेतृत्व है, यह हम सभी जानते है-विष्णुदत्त शर्मा

आज का हमारा नेतृत्व कितनी दृढ़ इच्छा व प्रतिज्ञा वाला नेतृत्व है, यह हम सभी जानते है-विष्णुदत्त शर्मा
इंदौर, /भारतीय जनता पार्टी नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे ने बताया कि आज से प्रारंभ हुए नगर कार्यसमिति एवं तीन दिनी प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ प्रदेश अध्यक्ष, सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने सभी वरिष्ठजनों की उपस्थिति में भारत माता, पं. दीनदयाल उपाध्याय एवं डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन के साथ किया। प्रशिक्षण शिविर स्थल का नाम कुशाभाऊ ठाकरे परिसर रखा गया एवं सभागार का नाम भगवतशरण माथुर सभागार रखा गया।
इसके पूर्व मा. प्रदेश अध्यक्षजी ने देश के वीर सपूत सी.डी.एस. जनरल विपीन रावत के विशाल छाया चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की एवं भाजपा का झण्डावंदन किया। इस अवसर पर उपस्थित कार्यकर्ताओं ने भारत माता की जय एवं वन्देमारतम् के नारे लगाये। सभागार में प्रवेश के पूर्व मा. प्रदेश अध्यक्षजी ने कोविड टेस्ट कराते हुए स्वास्थ्य परिक्षण करवाया एवं पंजीयन मेज पर पहुंचकर पंजीयन भी कराया। वर्ग गीत के बाद वन्देमातरम् गाया गया।
कार्यसमिति शुभारंभ अवसर पर श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि हमें बड़ी प्र्रशन्नता होती है जब हम एक साथ होते है। यह भारतीय जनता पार्टी दूसरों से अलग क्यों है, वह इसी बात से परिदर्शित होता है कि यहां पर किसी नेता के नाम के नारे नहीं लगाते बल्कि, भारत माता, वन्देमारतम् एवं राष्ट्र के लिये बलिदान देने वाले, अपना सर्वस्व न्यौच्छावर करने वाले की जय बोलते है। डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी जैसे राष्ट्र को सर्वोपरि मानकर विचार रखने वाले गांव, में अंतिम घर, झोपड़ी में निवास करने वाले चिंतक, एकात्ममानववाद के प्ररेणता पं. दीनदयाल उपाध्याय के राष्ट्र से प्रेरित कार्यो को करने का संकल्प लेने वाले हम सभी कार्यकर्ता है। जिन पर अभी हमने माला चढ़ाई हो या जो हमारे सामने पंक्ति में बैठे कमल पुष्प जिन्होंने संगठन को खड़ा करने का कार्य किया। उन्हीं के कार्यो को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी हम सभी की है।  राष्ट्र विचार को सर्वप्रथम रखकर संगठन को अपना पूरा जीवन देने वाले श्रद्धेय कुशाभाऊजी ठाकरे की जन्म जयंती को मनाते हुए संगठन कार्य में अपना योगदान दे रहे है। श्रद्धेय ठाकरेजी के 100 वर्ष पूर्ण होने पर हम उन्हें श्रद्धांजलि देना चाहते है तो हमें अपने मंडल को स्वावलंबी-आत्मनिर्भर बनाना है। हमें संकल्प लेकर हमारा बूथ कैसे हो मजबूत इस पर कार्य करना है।
उन्होंने कहा कि आज का हमारा नेतृत्व कितनी दृढ़ इच्छा व प्रतिज्ञा वाला नेतृत्व है, यह हम सभी जानते है, जब देश में कोविड-जैसी महामारी से जुझने के लिये चुनौती जरूर थी लेकिन उसे अवसर पर में बदलकर कार्य किया। ऐसे संकल्प, धारा 370 हो या राम मंदिर यह सब हमें गौरवांवित करते है। भारत का पहला इतिहास है कि वसुदेव कुटूम्बकम, सर्वे भवंतु निरामय के सूत्र केवल सूत्र ही नहीं है इन्हें चरित्रार्थ करने के लिये देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रजी मोदी ने दुनिया के कई देशों को वैक्सीन व अन्य सहयोग करने का कार्य किया है। आजादी के 75 वर्ष बीत जाने के बाद भी आत्मनिर्भर का नारा ही दिया गया था लेकिन मा. प्रधानमंत्रीजी ने आत्मनिर्भर भारत की ओर भारत को बढ़ाने का कार्य भी शुरू कर दिया और भारत आत्म निर्भर भारत अभियान में लगातार प्रगति भी हो रही है। गरीब कल्याण योजना मैं ऐसे हमारे गरीब व सीमित आय वाले लोगों के इलाज के लिये मा. प्रधानमंत्रीजी, मा. अमितजी शाह, मा. जे.पी. नड्डा जी के नेतृत्व में आयुष्मान योजना चालू करते हुए उन सभी को पांच लाख रूपये तक की राशि इलाज के लिये उपलब्ध कराना ऐसी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखते हुए हमारे नेतृत्व के द्वारा कार्य किया जा रहा है। देश में कुछ समाज विरोधी, देश विरोधी ताकते काम कर रही है, वे झूठ, भ्रम, छल की राजनीति कर रहे है। उन्हें आप सभी कार्यकर्ताओं को प्रवक्ता की भूमिका में रहकर जवाब देना है।
  स्वागत भाषण नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे ने देते हुए कहा कि हम सभी गर्व और गौरव महसूस करते हैं, जब हमारे प्रदेश अध्यक्षजी के नेतृत्व में “सेवा और संगठन”, “सेवा और समर्पण” अभियान के तहत हम सभी ने कोविड कॉल में सब कुछ छोड़कर अपनी जान की परवाह किए बगैर आमजन व जरूरतमंदों के लिए विभिन्न सेवा कार्य किए। इसीलिए हमारी पार्टी को पार्टी विथ डिफरेंस कहते हैं, जिसमें हमारे कार्यकर्ता राष्ट्र के लिए प्रण-प्राण के साथ कार्य करते हैं। भारतीय जनता पार्टी देश ही नहीं दुनिया का सबसे बड़ा राजनीतिक दल है, जब यह कहा जाता है तो हमें खुशी और गर्व होता है, और इसी के साथ हमारी जवाबदारी भी बढ़ जाती है। हम सभी को *”पद- कद एवं हद”* इन तीनों का ध्यान रखते हुए कार्य करना होता है। राष्ट्रवाद से ओतप्रोत हमारा संगठन है, *”राष्ट्र प्रथम है, फिर दल और फिर व्यक्ति है।”*
इस अवसर पर प्रदेश कार्यसमिति में पारित हुए राजनैतिक प्रस्ताव का वाचन नगर उपाध्यक्ष हरप्रीतसिंह बक्षी ने किया। जनजाति गौरव दिवस प्रस्ताव का वाचन नगर महामंत्री घनश्याम शेर के द्वारा किया गया। जिनका समर्थन नगर उपाध्यक्ष सोनू राठौर एवं नगर मंत्री गायत्री गोगड़े ने किया। कार्यसमिति का संचालन जवाहर मंगवानी ने किया एवं अंत में आभार गणेश गोयल ने माना।
इस अवसर पर प्रमुख रूप से सर्वश्री विष्णुदत्त शर्मा, कृष्णमुरारी मोघे, तुलसीराम सिलावट, गौरव रणदिवे, तेजबहादुरसिंह चौहान, जीतू जिराती, रमेश मेंदोला, मालिनी गौड़, महेन्द्र हार्डिया, आकाश विजयवर्गीय, सुदर्शन गुप्ता, मधु वर्मा, उमेश शर्मा, सूरज कैरो, नारायण केसरी, अंजू माखीजा, प्रमोद टण्डन, मुद्रा शास्त्री, डॉ. उमाशशि शर्मा, हरिनारायण यादव, गणेश गोयल, घनश्याम शेर, कमल बाघेला, नानूराम कुमावत, निरंजनसिंह चौहान, जवाहर मंगवानी, अभिषेक बबलू शर्मा, हरप्रीतसिंह बक्षी, सोनू राठौर, देवकीनंदन तिवारी, गुलाब ठाकुर, मुकेश मंगल, कमल वर्मा, अजयसिंह नरूका, लोकेन्द्रसिंह राठौर, राजेश उदावत, शैलजा मिश्रा, दिनेश  वर्मा, मंदीपसिंह बाजवा, प्रणव मंडल, गंगाराम यादव, विजय मालनी डॉ. आर.एन. मिश्रा,, पदमा भोजे, भारत पारख, प्रकाश राठौर, रघु यादव, गोविन्दसिंह पंवार,सुरेन्द्र वाजपेयी, ज्योति पंडित, विजय बिंजवा सहित मंडल अध्यक्ष, महामंत्री एवं अन्य अपेक्षित कार्यकर्ता उपस्थित थे।
अपेक्षित कार्यकर्ताओं का विधानसभावार पंजीयन किया गया, इसी के साथ सभी अपेक्षितों ने गुगल फार्म में अपनी पूरी जानकारी भरकर सबमिट की। प्रशिक्षण शिविर में आने वाले सभी पदाधिकारियों एवं प्रमुख कार्यकर्ताओं को कोविड वैक्सीन के पूर्ण डोज लगे होने का प्रमाण-पत्र बताना भी बताना पड़ा, इसके बाद भी सभी का प्रशिक्षित मेडिकल टीम के द्वारा प्रशिक्षण स्थल पर ही कोविड रैपिड टेस्ट भी किया गया।
नगर कार्यसमिति के पश्चात प्रशिक्षण शिविर के प्रथम सत्र में अध्यक्षता वरिष्ठ नेता, पूर्व सांसद कृष्णमुरारी मोघे ने की एवं वक्ता के रूप में पधारे भाजपा राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का परिचय दिया। इस सत्र में 2014 के बाद आया युगांतकारी परिवर्तन (पैराडाइम शिफ्ट) विषय पर कैलाश विजयर्गीय ने मार्गदर्शन देते हुए कहा कि 2014 के पूर्व का भारत कैसा था ? उसकी छवि कैसी थी ? यह हम सभी जाते है, और आज 2021 का भारत कैसा है और उसकी दुनिया मेंं छवि कैसी है यह किसी से छुपा नहीं है। आज मोदीजी के नेतृत्व में अंत्योदय की 365 जनकल्याणकारी योजनाएं चल रही है, जो कि अपने आप में एक रिकार्ड है। इस अवसर पर आपने सभी प्रमुख योजनाओं का विस्तारपूर्वक वर्णन किया। जहां हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रजी मोदी का आत्मनिर्भर भारत का स्वप्न साकार होते दिख रहा है, उसी के अंतर्गत आज हमारे सैनिकों को सीमाओं पर अधिकार दिए गए। आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत आज हम 70 तरह के सैन्य हथियारों का निर्यात भी करने लग गए। उन्हांंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री किसी की भी लाइन छोटी नहीं करते बल्कि देश के विकास और उत्थान लाइन बढ़ाने में लगे है।
द्वितीय सत्र की अध्यक्षता भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष जीतू जिराती ने करते हुए वक्ता का परिचय दिया, इस सत्र में वक्ता भाजपा प्रदेश प्रवक्ता, पूर्व केबिनेट मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने आत्मनिर्भर भारत विषय पर अपने उद्बोधन में कहा कि जब से मा. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रजी मोदी ने खुले तौर पर 12 मई 2020 को आत्मनिर्भर भारत बनाने का नारा दिया है तो यह सिर्फ नारा ही बनकर नहीं रह गया। मा. प्रधानमंत्रीजी के द्वारा लोकल फार वोकल की कल्पना करते हुए छोटे व्यापारियों को आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत अपना व्यापार व निर्माण करने के लिये छोटे ऋण बैंकों से आसानी से दिलाने की प्रमुखता के साथ घोषणा की और ऐसे ऋण प्रारंभ भी हो गये जो कि आज के युवाओं व व्यवसायियों के लिये प्रमुख हो गये। इस अवसर पर आपने आत्मनिर्भर भारत बनाने के संदर्भ में विस्तार से जानकारी दी।