डॉ. वरुण कपूर* दो पृथक *पृथक राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों से सम्मानित 

डॉ. वरुण कपूर* दो पृथक *पृथक राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों से सम्मानित

इंदौर । साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में *डॉ.* *वरुण कपूर* को दो पृथक पृथक राष्ट्रीय पुरस्कार मिले हैं । लंबे समय से रुस्तम जी सशस्त्र पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय इंदौर में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक *डॉ. वरुण कपूर* साइबर के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं लगभग 11 साल की अवधि से न केवल अध्ययन, शोध , अन्वेषण, जागरूकता शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र में सिखाने का कार्य डॉ. वरुण कपूर द्वारा किया गया है । उनके कार्यों को संपूर्ण भारत ही नहीं पूरे विश्व में सराहना पूर्व में मिली है और कई राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है । साइबर सुरक्षा, जागरूकता के विस्तार के क्षेत्र में इनके पृथक पृथक विश्व रिकॉर्ड जो *world Book of records, London* में दर्ज हुए हैं ।

*डॉ. वरुण कपूर* द्वारा साइबर सुरक्षा, जागरूकता के क्षेत्र में 523 से ऊपर राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के सेमिनार / कार्यशाला / वेबीनार लिए गये हैं जिनमें परोक्ष रूप से 4 लाख से ऊपर लोगों को जागरुक किया जा चुका है । उनके द्वारा *Black Ribbon Initiative* अभियान के साथ साथ *The Black palm* नामक अभियान भी चलाया गया है जिसमें पूरे देश भर के 5 हजार से अधिक पुलिस, अर्ध शासकीय बल व सेना के अधिकारियों को विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के द्वारा प्रशिक्षित किया गया है । यह भी एक रिकॉर्ड ही है । इसके अतिरिक्त कई राष्ट्रीय स्तर की संस्थाओं में भी व्याख्यान दिए जाते हैं व राष्ट्रीय स्तर के समाचार पत्रों में नियमित लेख भी प्रकाशित होते हैं । उनके द्वारा साइबर सुरक्षा, उपकरणों के उपयोग व सोशल मीडिया के विस्तार पर कई शोध किए गए हैं और यह शोध राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के जनरल में प्रकाशित होते रहते हैं ।

*डॉ. वरुण कपूर* द्वारा कई विशेष योजनाएं भी इस क्षेत्र में चलाई गई हैं जिनमें पर्यावरण व वन्यप्राणी संरक्षण में तकनीकी के उपयोग की योजना *Cyber claw* प्रमुख है जिसके कई राष्ट्रीय पुरस्कार भी उन्हें मिले हैं । साथ ही प्रोजेक्ट *Cy-cops* साइबर सुरक्षा, शिक्षा के क्षेत्र में उनके द्वारा एक प्रभावी योजना चलाई जा रही है ।

उनके इन उत्कृष्ट कार्यो को दृष्टिगत रखते हुए उन्हें कई पूर्व में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके हैं । इसी कड़ी में कुछ दिन पूर्व ख्याति प्राप्त संस्था ‘ *International Association of Scientist and Researcher* द्वारा विज्ञान के विस्तार हेतु राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया गया है जो कि एक गर्व का विषय है ।

इसके कुछ समय उपरांत ही राष्ट्रीय संस्था *Centre for Research on Cyber Intelligence and Digital Forensics (CRCIDF)* द्वारा भी राष्ट्रीय साइबर पुरस्कार 2021 में उत्कृष्ट जूरी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है । ये दोनों अवार्ड साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण माने जाते हैं और इन दोनों अवार्ड की *डॉ. वरुण कपूर* द्वारा प्राप्ति को बड़ी उपलब्धि कहा जा सकता है । इन पुरस्कारों की प्राप्ति उपरांत *डॉ. कपूर* ने हर्ष व्यक्त किया है और यह भी विश्वास दिलाया है कि वह इस क्षेत्र में और कार्य कर देश की जनता को लाभान्वित, सुरक्षित रखने का प्रयास करेंगे ।