करवाचौथ के उद्यापन में शामिल हुई सोलह श्रृंगार में सजी 800 सुहागनें

अग्रसेन महासभा की मेजबानी में करवाचौथ के उद्यापन  में शामिल हुई सोलह श्रृंगार में सजी 800 सुहागनें

इंदौर, । श्री अग्रसेन महासभा की मेजबानी में आज शाम हाथों में मेहंदी और माथे पर बिंदिया सहित सुहाग के सोलह श्रृंगार में सजी-धजी अग्रवाल समाज की 61 महिलाओं और उनके आमंत्रण पर उत्सव में शामिल 800 से अधिक महिलाओं ने राजीव गांधी चौराहा स्थित शुभकारज गार्डन पर करवाचौथ व्रत का उद्यापन बड़े उत्साह, जोश और गरिमा के साथ किया। चांद के दर्शन की प्रतीक्षा करते हुए महिलाओं ने अंताक्षरी, वन मिनट गेम्स, कपल गेम्स, कलश सज्जा, तम्बोला और रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया।

       श्री अग्रसेन महासभा के अध्यक्ष राजेश बंसल, महिला संयोजक उषा बंसल, अर्चना जिंदल एवं सुनीता आष्टावाले ने बताया कि वरिष्ठ समाजसेवी विनोद अग्रवाल, प्रेमचंद गोयल, टीकमचंद गर्ग, विनोद सिंघानिया, विष्णु बिंदल, सुभाष बजरंग, दीपचंद गर्ग मोमबत्ती, मोहनलाल बंसल एवं जगदीश बाबाश्री सहित अनेक अग्रवाल संगठनों के पदाधिकारियों ने विभिन्न स्पर्धाओं में विजेता महिलाओं को पुरस्कृत भी किया। उद्यापन करने वाली 61 महिलाओं के साथ उनके पति एवं रिश्तेदारों को भी जोड़े सहित आमंत्रित किया गया था लिहाजा रात को चांद के दीदार की प्रतीक्षा में महिलाओं ने दिनभर निर्जला व्रत के बावजूद गीत-संगीत की दावत में  गंगा मैया में जब तक पानी रहे… तुम्हें और क्या दूं मैं दिल के सिवाय….जनम-जनम का साथ है निभाने को…वादा कर ले साजना तेरे बिन मैं न रहूं… पिया-पिया बोले मेरा जिया… सौ बार जनम लेंगे हम… जैसे पति-पत्नी के अटूट प्रेम को अभिव्यक्त करने वाले गीतों से समूचा माहौल माधुर्य और मस्ती के रंग में भिगोए रखा। पतियों के समूह ने भी इस पूरे उत्सव का आनंद लिया। गीतों के साथ नृत्य के जोश ने निर्जला उपवास की थकान भी भुला दी। रात को जैसे ही चतुर्थी के चांद के दीदार हुए,  सुहागनों ने करवा कलश लेकर पहले चंद्रमा को अर्ध्य दिया, फिर पति के दर्शन, चरण स्पर्श एवं उनके हाथों से जल का घूंट पीकर इस उत्सव एवं अपने उपवास को सार्थक बनाया। महासभा की ओर से व्रतधारी महिलाओं के लिए कलश, पूजन सामग्री, सुहाग सामग्री एवं गीत-संगीत के बाद स्नेह भोज की व्यवस्था भी रखी गई थी।

       इस अवसर पर 800 से अधिक महिलाओं द्वारा एक साथ चंद्रमा एवं पति के दर्शन का दृश्य देखने लायक था। गार्डन पर विशेष रूप से चंद्रमा की पृष्ठभूमि में सेल्फी पाइंट भी बनाया गया था, जहां देर रात तक सुहागन महिलाओं ने पनी सखियों और रिश्तेदारों के साथ सैकड़ों तस्वीरें अपने मोबाइल कैमरों में कैद की। इसके पूर्व अतिथियों ने महाराजा अग्रसेन के चित्र पूजन के साथ उत्सव का शुभारंभ किया। उद्यापन में शामिल महिलाओं को महासभा की ओर से अध्यक्ष राजेश बंसल, सचिव राजेश जिंदल, संयोजक उषा बंसल, अर्चना जिंदल, सोनल अग्रवाल, सुनीता आष्टावाले, आशा गोयल, मंजू सिंघल आदि ने उपहार भेंटकर पुरस्कृत भी किया। देर रात तक सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने सबका मन मोह लिया। स्नेहभोज के साथ इस शानदार और सुहानी संध्या का समापन हुआ।