इंडेक्स ग्रुप में ‘गाँधी विचार की आज प्रासंगिकता’ विषय पर परिचर्चा संपन्न

गाँधी जयंती पर मालवांचल विश्वविद्यालय, इंडेक्स ग्रुप में ‘गाँधी विचार की आज प्रासंगिकता’ विषय पर परिचर्चा संपन्न

इंदौर। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की जयंती के अवसर पर मालवांचल विश्वविद्यालय, इंडेक्स ग्रुप इंदौर द्वारा ‘गाँधी विचार की आज प्रासंगिकता’ विषय पर एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ इंडेक्स ग्रुप के चेयरमैन श्री सुरेश सिंह भदौरिया द्वारा महात्मा गाँधी जी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में प्रो-वाइस-चांसलर, मालवांचल विश्वविद्यालय डॉ रामगुलाम राजदान और प्रसिद्ध गाँधी विचारक श्री चिन्मय मिश्र थे। कार्यक्रम में मालवांचालय विश्वविद्यालय, इंडेक्स ग्रुप इंदौर के सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, प्रिंसिपल, फैकल्टी एवं 500 से ज्यादा स्टूडेंट्स उपस्थित थे।

इंडेक्स ग्रुप के चेयरमैन श्री सुरेश सिंह भदौरिया ने कहा कि “महात्मा गाँधी जी जैसे महापुरुषों के जीवन पर इस तरह के कार्यक्रम आयोजित होते रहना चाहिए। निश्चित रूप से यह कार्यक्रम विद्यार्थियों के चरित्र निर्माण में सहायक सिद्ध होंगे। सत्य और अहिंसा को लेकर गाँधी जी के विचार हमेशा से न सिर्फ हमारे देश का बल्कि पूरी दुनिया का मार्गदर्शन करते रहे हैं। आज के समय में आवश्यक है कि आप सभी गाँधी जी के आदर्शों का पालन करें और अपने जीवन में आगे बढ़ते रहे।”

प्रो-वाइस-चांसलर, मालवांचल विश्वविद्यालय डॉ रामगुलाम राजदान ने कहा कि “भारतीय सभ्यता करीब 7 हजार साल पुरानी है, जिसमें कई ऋषि मुनि, महात्मा अवतरित हुए है जिन्होंने पूरे विश्व में अपनी छाप छोड़ी है। सत्य अहिंसा की शुरुआत महावीर और महात्मा बुद्ध द्वारा की गई थी और इन्हीं विचारों को महात्मा गाँधी जी ने स्वयं भी पालन किया और आगे बढ़ाया। गाँधी जी ने सत्य अहिंसा का पहले स्वयं पालन किया और हम सभी के लिए एक आदर्श उदाहरण प्रस्तुत किया। गाँधी जी के विचार स्वास्थ्य पर भी बहुत उत्तम थे। वे कहते थे कि सभी को अच्छे स्वास्थ्य के लिए बैलेंस डाइट लेना चाहिए। साथ ही भोजन को दवा के रूप में लें, सब्जी और फलों को ज्यादा से ज्यादा आहार में शामिल करें, जल्दी सोना और जल्दी जागना साथ ही पर्याप्त नींद भी लें। वे हर व्यक्ति को पैदल चलने की सलाह देते थे और मादक पदार्थों से दूरी बनाए रखने को प्रेरित करते थे।”

 

प्रसिद्ध गाँधी विचारक श्री चिन्मय मिश्र ने कहा कि “गाँधी जी के विचार कल भी जितने प्रासंगिक थे आज भी उतने ही प्रासंगिक है। हम गाँधी जी के विचारों को अपनाकर अपने जीवन को धन्य बना सकते हैं। गाँधी जी सभी के लिए आदर्श है। बापू कहते थे कि व्यक्ति जैसा सोचता है वैसा ही बन जाता है। मेरा आप सभी विद्यार्थियों से अनुरोध है कि आप दृढ़ निश्चय कर गाँधी जी के आदर्शों का पालन करेंगे और सत्य, अहिंसा को अपनाएंगे तो देश के एक अच्छे नागरिक बन सकते हैं।”

 

कार्यक्रम का संचालन इंडेक्स ग्रुप की डिप्टी डायरेक्टर श्रीमती चित्रा खिरबढ़कर ने किया एवं धन्यवाद भाषण इंडेक्स मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. जी. एस. पटेल ने दिया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।