6 साल की जियाना शाह ने अपने नाम किए कई खिताब

* 9 मिनट 31 सेकंड में 195 देशों की जानकारी देकर शहर की बेटी ने किया देश का नाम ऊंचा

6 साल की उम्र में भारत की बेटी ने किया शहर का नाम

इंदौर। चंद मिनटों का वक्त अौर चुनौती 195 देशों के न केवल राष्ट्रीय ध्वज को पहचानने की बलि्क उन देशों की महत्वपूर्ण जानकारियां भी देने की। किसी बड़े व्यकि्त के लिए भी जो परीक्षा चुनौतीपूर्ण साबित होती उसे शहर की 6 साल की बच्ची ने न केवल तय से भी कम वक्त में पूरा किया बलि्क अपने हिस्से में विभिन्न रिकॉर्ड भी दर्ज करा लिए। कक्षा पहली में पढ़ने वाली जियाना शाह ने शनिवार को अपना नाम गिनिज बुक अॉफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, वर्ल्ड बुक अॉफ रिकॉॅर्ड अौर अोएमजी बुक अॉफ रिकॉर्ड में दर्ज करा लिया। इन तमाम रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराने वाली जियाना दुनिया की पहली एेसी बच्ची है जिसनें 6 वर्ष की उम्र में 9 मिनट 31 सेकंड अौर 82 मिली सेकंड में 195 देशों की 7 खास बातों को जाहिर कर दी।

जियाना के पिता मयंक शाह बताते हैं कि इन रिकॉर्ड्स के लिए जियाना ने शनिवार को अॉनलाइन सेशन में सवाल-जवाब का सिलसिला चला। इसमें केवल इन संस्थाअों के पदाधिकारी ही शामिल नहीं थे बलि्क 40 विद्यालयों के विद्यार्थियों ने भी अपने-अपने स्कूलों की मदद से यूट्यूब चैनल के जरिए जियाना की स्मरण शकि्त, उसकी मेहनत अौर प्रयास की होसला अफजाई की। जियाना को निर्णायकों ने इन 9 मिनट 31 सेकंड अौर 82 मिली सेकंड में 195 देशों के झंडे दिखाऐ गए। इन झंडों को पहचानकर उसे उस देश का नाम भी बताना था इसके अलावा उन देशों की राजधानी, मुद्रा, भाषा, देश का प्रसिद्ध पर्यटक स्थल या लैंडमार्क अौर महाद्वीप बताना थ। जियाना भारत की पहली ऐसी छात्रा है जिसने यह अवॉर्ड प्राप्त किया। अससे पहले जिस भारतीय छात्र ने यह रिकार्ड अपने नाम दर्ज कराया उसकी उम्र 8 वर्ष थी अौर उसने 13 मिनट में 6 ही जानकारी दी थी। जबकि जियाना ने उससे भी कम वक्त में 7 खास बातें बताई।

मां डॉक्टर नीतू शाह बताती हैं कि जियाना को शुरू से ही इस दिशा में रूचि रही। हमें जब बहसूस हुअा कि इस तरह की बातों में जियाना की दिलचस्पी रहती है तो उसके बारें में उसे जानकारी देना शुरू किया। शुरुअाती दिनों में जरूर हमें तीन-तीन घंटे उसे अध्ययन कराना होता था लेकिन जैसे-जैसे वक्त बीतता गया उसे सब याद होता गया। डेली कॉलेज में अध्ययनरत जियाना को शतरंज खेलने, मार्शल अार्ट, योग, अाउटडोर एि्टविटी अौर अार्ट एंड क्राफ्ट में भी खासी रूचि है।