विश्व हृदय दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित हुआ निशुल्क शिविर, 200 से अधिक लोगों ने उठाया लाभ 

विश्व हृदय दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित हुआ निशुल्क शिविर, 200 से अधिक लोगों ने उठाया लाभ

इंदौर। विश्व हृदय दिवस के उपलक्ष्य में 26 सितंबर 2021, रविवार को निशुल्क हृदय परीक्षण एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। यह शिविर लायंस क्लब ऑफ इंदौर महानगर, मेदान्ता हॉस्पिटल एवं महालक्ष्मी नगर रहवासी संघ के सहयोग से सुबह 8 बजे से 12 बजे तक पायनियर कॉलेज सेक्टर-आर, महालक्ष्मी नगर, इंदौर में आयोजित हुआ था। रविवार को अवकाश होने के कारण इस शिविर में सैकड़ों लोगों ने लाभ लिया, जिसमें हर उम्र के लोग शामिल थे। शिविर में पोस्टर एक्ज़ीबिशन और क्विज़ कॉम्पिटिशन के माध्यम से भी जागरूकता फैलाई गई। ऑर्गनाइज़र आनंद जेशवानी, लायंस क्लब के प्रेसीडेंट सी एम श्रीवास्तव, परमिंदर सिंह भाटिया, डॉ जवाहर बियाणी और निखिलेश जोशी ने भी इस शिविर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

ख्यात हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ अल्केश जैन ने सीपीआर के बारे में प्रजेंटेशन प्रस्तुत कर आम लोगों को जागरूक किया। उन्होंने बताया कि “दिल की घातक बीमारियों में आजकल युवा वर्ग भी काफी संख्या में चपेट में आने लगे हैं। हृदय की समस्याओं के लिए मुख्य रूप से धूम्रपान और जीवनशैली जिम्मेदार है। ऐसे में बचाव के मद्देनजर समय-समय पर नियमित जांच भी बहुत जरूरी है।  इमरजेंसी के दौरान कार्डिएक अरेस्ट के शिकार मरीज को समय रहते सीपीआर देकर बचाया जा सकता है। दरअसल, कार्डिएक अरेस्ट एक ऐसी मेडिकल इमरजेंसी कंडिशन है जिसमें हार्ट अचानक काम करना या धड़कना बंद कर देता है। ऐसे में अगर आसपास खड़ा कोई व्यक्ति एम्बुलेंस आने से पहले पीड़ित व्यक्ति को सीपीआर दे दे तो मरीज की जान बच सकती है। इस शिविर के माध्यम से हमारा उद्देश्य यही है कि लोग ह्रदय रोग से सम्बंधित बीमारियों के प्रति जागरूक रहे और समय पर इलाज करवाएं।”

हृदय रोग परीक्षण शिविर में फ्री हेल्थ चेकअप के अंतर्गत यह सुविधा निशुल्क थी- ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, पोस्टर एक्जीबिशन, सीपीआर ट्रेनिंग। शिविर का आयोजन लायंस क्लब ऑफ इंदौर महानगर के सदस्य और मेदान्ता हॉस्पिटल के सहयोग से ख्यात हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अल्केश जैन के मार्गदर्शन में किया था। शिविर में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले लोगों को हृदय से संबंधित अन्य बड़ी जाँच पर मेदान्ता हॉस्पिटल में विशेष डिस्काउंट भी दिया गया। जिसमें मात्र 999 रुपए के हेल्थ चेकअप कूपन में ईसीजी, लिपिड प्रोफाइल, इको या टीएमटी, 1 फ्री कंसल्टेशन डॉ अल्केश जैन द्वारा शामिल है। वहीं, मेदान्ता हॉस्पिटल द्वारा 2 अक्टूबर 2021 तक एंजियोग्राफी केवल 5 हजार रुपए में की जा रही है।

स्वस्थ हृदय के लिए टिप्स

,धूम्रपान को हमेशा के लिए न कहें।

दिनचर्या में व्यायाम शामिल करें।

अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें।

तनाव कम करें।

एक्टिव रहें, स्वस्थ रहें।

अपने वजन को नियंत्रण में रखें।

संपर्क करें : डॉ. अल्केश जैन