विश्व हृदय दिवस के उपलक्ष्य में निशुल्क हृदय रोग परीक्षण शिविर 26 सितंबर को

*विश्व हृदय दिवस के उपलक्ष्य में निशुल्क हृदय रोग परीक्षण शिविर 26 सितंबर को

इंदौर। हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में हृदय रोग और उनके प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाना है। विश्व हृदय दिवस के उपलक्ष्य में 26 सितंबर 2021, रविवार को निशुल्क हृदय परीक्षण एवं जागरूकता शिविर का आयोजन होने जा रहा है। यह शिविर लायंस क्लब ऑफ इंदौर महानगर, मेदान्ता हॉस्पिटल एवं महालक्ष्मी नगर रहवासी संघ के सहयोग से सुबह 8 बजे से 12 बजे तक पायनियर कॉलेज सेक्टर-आर, महालक्ष्मी नगर, इंदौर में आयोजित होगा।

ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अल्केश जैन ने बताया कि “विश्व ह्रदय दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों में ह्रदय रोग और उसके उपचार से जुड़ी जानकारी के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। आज के समय में दुनिया में लाखों लोग ऐसे हैं जो हृदय संबंधित बीमारियों से जूझ रहें हैं। हमारे देश में भी हर पांचवा व्यक्ति दिल का मरीज है। यह निशुल्क शिविर हर उम्र के लोगों को फायदा तो पहुंचाएगा ही साथ ही उनमें जागरूकता भी बढ़ाएगा। हमारा उद्देश्य यही है कि लोग ह्रदय रोग से सम्बंधित बीमारियों के प्रति जागरूक रहे, इसीलिए यह आयोजन किया जा रहा है।

हृदय रोग परीक्षण शिविर में फ्री हेल्थ चेकअप के अंतर्गत है – ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, पोस्टर एक्जीबिशन, सीपीआर ट्रेनिंग। शिविर का आयोजन लायंस क्लब ऑफ इंदौर महानगर के सदस्य और मेदान्ता हॉस्पिटल के सहयोग से ख्यात हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अल्केश जैन के मार्गदर्शन में किया जा रहा है। शिविर में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले लोगों को यदि हृदय से संबंधित किसी बड़ी जाँच की आवश्यकता लगती है, तो उन्हें मेदान्ता हॉस्पिटल में विशेष डिस्काउंट भी दिया जाएगा। जिसमें मात्र 999 रुपए के हेल्थ चेकअप कूपन में ईसीजी, लिपिड प्रोफाइल, इको या टीएमटी, 1 फ्री कंसल्टेशन डॉ अल्केश जैन द्वारा रहेगा। वहीं, मेदान्ता हॉस्पिटल द्वारा 2 अक्टूबर 2021 तक एंजियोग्राफी केवल 5 हजार रुपए में की जा रही है।

कृपया जाँच करवाने खाली पेट (बिना चाय, कॉफी, दूध व नाश्ता) ही आए। शिविर में आते ही अपना पंजीकरण करवाएं। इस दौरान कोविड गाइडलाइन का पूर्ण पालन किया जाएगा।

स्वस्थ हृदय के लिए टिप्स
धूम्रपान को हमेशा के लिए न कहें।
दिनचर्या में व्यायाम शामिल करें।
अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें। तनाव कम करें।
एक्टिव रहें, स्वस्थ रहें।

दिनांक : 26 सितंबर 2021, रविवार – सुबह 8 बजे से 12 बजे तक
स्थान : पायनियर कॉलेज सेक्टर-आर, महालक्ष्मी नगर, इंदौर।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें : डॉ. अल्केश जैन
9926073919