कृषि महाविद्यालय को कृषि विश्वविद्यालय बनाने का रास्ता खुला

कृषि महाविद्यालय को कृषि विश्वविद्यालय बनाने का रास्ता खुला

श्री सिलावट और कृषि मंत्री श्री पटेल से मिला प्रतिनिधिमंडल

इंदौर। इंदौर कृषि महाविद्यालय को कृषि विश्वविद्यालय बनाने को लेकर मध्य प्रदेश के समस्त कृषि महाविद्यालयों के वर्तमान एवं भूतपूर्व छात्रों की संस्था एग्रीअंकुरण वेलफेयर एसोसिएशन (आवा) संगठन के संरक्षक डॉ. रवीन्द्र राठी एवं विष्णु देतलिया के नेतृत्व में जल संसाधन, मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विभाग मंत्री तुलसी सिलावट से भोपाल में मुलाकात की।
प्रतिनिधिमंडल के साथ श्री सिलावट विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई, जिसमें से सबसे महत्वपूर्ण चर्चा इंदौर कृषि महाविद्यालय को कृषि विश्वविद्यालय बनाने को लेकर थी। श्री सिलावट ने प्रतिनिधिमंडल की बातों को बहुत ही गम्भीरतापूर्वक सुना और स्वीकार भी किया कि मालवा-निमाड़ के किसानों, कृषि छात्रों और कृषि के लिए यह बेहद जरूरी है कि इंदौर में कृषि विश्वविद्यालय बनें। श्री सिलावट प्रतिनिधिमंडल को साथ लेकर कृषि मंत्री कमल पटेल के निवास पर पहुंचे और संगठन द्वारा ज्ञापन में उल्लेखित समस्त समस्याओं और सुझावों को कृषि मंत्री के समक्ष रखा। कृषि मंत्री श्री पटेल ने प्रतिनिधिमंडल की मांगों और सुझाव कहा कि मैं आपकी भावनाओं से सहमत हूं। इंदौर कृषि महाविद्यालय को कृषि विश्वविद्यालय बनाने हेतु हम दोनों मंत्रियों को जो भी प्रयास करने होंगे जरूर करेंगे। श्री पटेल ने विश्विद्यालय के नाम का उल्लेख करते हुए कहा कि इंदौर में बनने वाले कृषि विश्वविद्यालय का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी कृषि विश्वविद्यालय के नाम से करने का भी सुझाव प्रतिनिधिमंडल के सामने रखा। उन्होंने कहा कि इस प्रस्तावित कृषि विश्वविद्यालय का कार्यक्षेत्र संपूर्ण मालवा-निमाड़ क्षेत्र रहेगा। नया कृषि विश्वविद्यालय बनने से इस क्षेत्र में एग्रीकल्चर की नई रिसर्च का रास्ता खुलेगा एवं बहुत सारे रिसर्च स्कॉलर भी निकलेंगे।
प्रतिनिधिमंडल में एग्रीअंकुरण वेलफेयर एसोसिएशन के संरक्षक डॉ. रविंद्र राठी, राष्ट्रीय अध्यक्ष राधे जाट, राष्ट्रीय महासचिव जगदीश कुर्मी, संयुक्त सचिव नीरज राठौर, चीफ कोआर्डिनेटर गोपी अंजना, कोषाध्यक्ष मुकेश जाट, दिनेश पटेल के साथ अन्य पदाधिकारियों में राजेश सोनी, नरेंद्र पाटीदार, बादल वर्मा, राजेन्द्र पटेल, राहुल प्रजापति, विकास सिंह एवं संगठन के अन्य सदस्य शामिल थे। एग्रीअंकुरण वेलफेयर एसोसिएशन (आवा) ने विशेष सहयोग देने के लिए दोनों मंत्रियों श्री सिलावट व श्री पटेल का आभार प्रकट किया।