नंदलाई की जल समस्या हल की गई, अब हर घर में मिलता है नल से जल

नंदलाई की जल समस्या हल की गई, अब हर घर में मिलता है नल से जल

रतलाम । जल जीवन मिशन का उद्देश्य हर गांव में प्रत्येक घर में नल से जल पहुंचाना है। यह उद्देश्य जिले के ग्राम नंदलाई में भी पूरा हो गया है। नन्दलाई की जल समस्या हल कर दी गई है। अब गांव के हर घर में नल से जल मिल रहा है।

रतलाम जिला मुख्यालय से 7 किलोमीटर दूरस्थ आदिवासी बाहुल्य ग्राम नंदलाई की 1 हजार से ज्यादा आबादी के लिए नल जल योजना क्रियान्वित की गई है। गांव में घरों की संख्या 206 है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा 50 किलो लीटर क्षमता की टंकी बनाई गई है। साथ ही 20 हजार लीटर का संपवेल एवं 4 किलोमीटर की पाईप लाईन पूरे गाँव में बिछाकर हरएक घर को क्रियाशील घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से जोड़ा गया है।

इस गांव में पूर्व में एक स्पार्टसोर्स योजना थी, हैंडपंप तथा कुएँ के माध्यम से ग्राम में पेयजल व्यवस्था होती थी। ग्रामीणजनो को, विशेषकर महिलाओं को घर से दूर जाकर पानी लाना पढ़ता था जिससे बहुत परेशानी होती थी। गर्मी के दिनों में जल स्तर कम हो जाने की वजह से अधिकतर जल स्त्रोत बंद हो जाते थे लेकिन अब जल जीवन मिशन योजना के क्रियान्वयन पश्चात् ग्रामीणों को प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में शुद्ध पेयजल मिल रहा है। अब पूरे गांव में आनंद का वातावरण है। ग्राम जल स्वच्छता तदर्थ समिति भी अपना दायित्व पूर्ण निष्ठा से निभा रही है।