सृजन से विसर्जन” अभियान 

सृजन से विसर्जन” अभियान

इंदौर । बलराम वर्मा अध्य्क्ष मेघा बर्वे सचिव जल व तालाब सररक्षं समिति द्वारा ने बताया कि पर्यावरण सम्मत गणेशोत्सव मनाने हेतु जल एवं तालाब सरंक्षण समिति के द्वारा “सृजन से विसर्जन” अभियान दिनांक 1सितंबर 2021 से प्रारंभ कर रही हैं। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य बप्पा का आगमन- विसर्जन पर्यावरण के अनुकूल, प्रदूषण मुक्त हो।
यह अभियान दो चरण में होगा।
1. बप्पा के आगमन की तैयारी मिट्टी के मूर्ति निर्माण से प्रारंभ होगी। इस हेतु समिति के द्वारा 7 दिवसीय ( 1सितंबर 2021 से 7 सितंबर 2021) प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन हरीधाम आश्रम, केट रोड़ पर प्रतिदिन दोपहर 3 बजे से 6 बजे तक किया जाएगा। इस केंद्र पर प्रतिभागी प्रशिक्षको की मदद से गणपति की मूर्ति बनायेगे, साथ ही स्वयं भी मूर्ति बनाकर ले जा सकते है। प्रतिभागी को नाममात्र शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।
2. जन सामान्य को “सृजन से विसर्जन” अभियान को बढ़ावा देने हेतु समिति शहर वासियों से निवेदन करती हैं की जिन्होंने भी घर पर मिट्टी से गणेश मूर्ति बनाई और स्थापित करने के साथ ही घर पर विसर्जित की है, तीन फोटो का कोलाज बनाकर समिति को भेजें। समिति के द्वारा सभी प्रतिभागियों को ऑनलाइन प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। सभी फोटो को समिति के फेसबुक पेज पर अपलोड किया जायेगा।
इस अभियान में स्वेच्छा से जुड़े ओर स्थानीय जल स्रोतों को संरक्षित करने में सहयोग दे।