देवास में लगेंगे बिजली के रेडियो फ्रिक्वेंसी वाले स्मार्ट मीटर

देवास में लगेंगे बिजली के रेडियो फ्रिक्वेंसी वाले स्मार्ट मीटर

-अत्याधुनिक सुविधा वाला मप्रपक्षेविविकं क्षेत्र का छठां शहर होगा

इंदौर। देवास शहर में पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी सितंबर के पहले सप्ताह से रेडियो फ्रिक्वेंसी स्मार्ट मीटर की स्थापना का कार्य प्रारंभ करेगी। इन मीटरों की स्थापना पर उपभोक्ताओं से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा, संपूर्ण व्यय शासन का रहेगा।

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने बताया कि इंदौर, उज्जैन, रतलाम, महू, खऱगोन के बाद सितंबर के पहले सप्ताह से देवास में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। रेडियो फ्रिक्वेंसी पद्धति से ये मीटर माह की पहली तारीख को स्वतः रीडिंग ले लेंगे। मीटर रीडरों की जरूरत नहीं होगी। स्मार्ट मीटर की खपत को उपभोक्ता अपने मोबाइल में ऊर्जस एप के माध्यम से भी देख पाएंगे। ये मीटर विद्युत बंद होने की सूचना भी कंट्रोल रूम दे देते है, इससे आपूर्ति में भी और सुधार आएगा। श्री तोमर ने बताया कि डिजिटलाइजेशन की दिशा में कंपनी स्मार्ट मीटर के माध्यम से कार्य कर रही है। कंपनी क्षेत्र के बड़े शहरों में स्मार्ट मीटर की स्थापना हो रही है। इससे सही बिलिंग व उपभोक्ता संतुष्टि की दिशा में व्यापक बदलाव देखने को मिलता जा रहा है। उन्होंने बताया कि स्मार्ट मीटर पावर फैक्टर भी स्वयं दर्ज करते है, ऐसे में गैर घरेलू उपभोक्ताओं को पावर फैक्टर की छूट भी उस माह के बिल में प्राप्त हो जाएगी। प्रबंध निदेशक श्री तोमर ने बताया कि देवास के स्मार्ट मीटर के कार्य की जिम्मेदारी अधीक्षण यंत्रीद्वय श्री डीएस चौहान, श्री अनिल नेगी, कार्यपालन यंत्री श्री सतीश कुमरावत, कंट्रोल सेंटर प्रभारी श्री नवीन गुप्ता को सौंपी गई है। कंपनी स्तर पर नोडल अधिकारी के रूप में मुख्य अभियंता श्री एसआर बमनके दायित्व निर्वहन कर रहे है।

——————

छुट्टियों के दिन भी खुले रहेंगे बिजली बिल भुगतान केंद्र

इंदौर। मप्र पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी के बिल भुगतान केंद्र शनिवार 28 अगस्त, रविवार 29 अगस्त, सोमवार जन्माष्टमी 30 अगस्त को अवकाश के दिनों में भी खुले रहेंगे। बिजली कंपनी के निदेशक श्री मनोज झंवर ने बताया कि इंदौर क्षेत्र के सभी 224 जोन, वितरण केंद्र एवं उज्जैन क्षेत्र के सभी 210 जोन/ वितरण केंद्र पर विद्युत देयकों को कार्यालय अवधि में जमा कराया जा सकेगा। श्री झंवर ने बताया कि इसके अतिरिक्त उपभोक्ता बकाया राशि का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, ऊर्जस एप, पेटीएम, गुगल पे, फोन पे, अमेजन, एमपी आन लाइन आदि माध्यमों से भी कैशलेस तरीके से कर सकते हैं। कैशलेस भुगतान पर प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है।