समान सोसायटी की कार ड्राईवर रितु और अर्चना अब चलाएगी आईबस

समान सोसायटी की कार ड्राईवर रितु और अर्चना अब चलाएगी आईबस

इन्दौर। इन्दौर में महिलाओं को ड्राईविंग एवं मैकेनिक जैसे गैर पारंपरिक रोजगार से जोड़ने में लगी संस्था समान सोसायटी ने आईबस में महिला ड्राईवर नियुक्त करने की प्रशासन की पहल का स्वागत् किया है। प्रशासन द्वारा इसके लिए चयनित महिला ड्राईवर रितु नरवाले एवं अर्चना कटारे को समान सोसायटी द्वारा वर्ष 2015 में कार ड्राईविंग का प्रशिक्षण देकर ड्राईविंग रोजगार से जोड़ा गया था। समान सोसायटी द्वारा आज़ाद फाउण्डेशन के सहयोग से संचालित ‘वीमन विथ व्हील्स प्रोग्राम’ के अंतर्गत इन दोनों युवतियों को छह माह का सघन ड्राईविंग प्रशिक्षण दिया गया था। इसके साथ ही इन्हें सेल्फ डिफेंस, मेप रीडिंग एवं संवाद कौशल सहित कई सशक्तिकरण प्रशिक्षण दिए गए और होटल मेरियट एवं अन्य संस्थानों में प्रोफेशनल ड्राईवर के रूप में इनका प्लेसमेंट किया गया। इन्हें चार वर्षों का ड्राईविंग अनुभव है । एआईसीटीएसएल (AICTSL) द्वारा पिछले दिनों पिंक आईबस के लिए महिला ड्राईवर्स के आवेदन मंगवाए गए थे, जिनमें से इनका चयन किया गया है। इन दिनों दोनों ड्राईवर्स को आईबस चलाने का प्रशिक्षण एआईसीटीएसएल द्वारा दिया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि समान सोसायटी द्वारा वर्ष 2015 से लगातार महिलाओं को कार ड्राईविंग का प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ा जा रहा है। संस्था द्वारा अब तक 400 महिलाओं को ड्राईविंग का प्रशिक्षण दिया जा चुका है तथा 300 महिलाओं को ड्राईविंग रोजगार से जोड़ा गया है। वर्तमान में भी 30 महिलाएं कार ड्राईविंग प्रशिक्षण ले रही है। समान सोसायटी द्वारा प्रशिक्षित कई महिला ड्राईवर नगर पालिक निगम इन्दौर के कचरा वाहनों में ड्राईविंग कर रही है। वहीं महिलाएं ईरिक्शा चला रही है और कई महिलाएं विभिन्न कंपनियों एवं संस्थानों में प्रोफेशनल ड्राईवर के रूप में नौकरी कर रही है। इसके साथ ही संस्था द्वारा इन्दौर शहर में महिला टैक्सी भी संचालित की जा रही है।
ड्राईवर रितु नरवाले
आईबस के लिए चयनित रितु नरवाले पहले घरेलू काम करती थीं। समान सोसायटी द्वारा उन्हें ड्राईविंग रोजगार से जोड़ने के लिए प्रेरित किया गया था,जिसके फलस्वरूप सन् 2015 में रितु ने समान सोसायटी के ड्राईविंग प्रशिक्षण में शामिल हुई। प्रशिक्षण के बाद संस्था द्वारा उन्हें ड्राईविंग की नौकरी दिलवाई गई। रितु होटल मेरियट एवं होटल सयाजी में ड्राईवर के रूप में नौकरी कर चुकी है।
ड्राईवर अर्चना कटारे
अर्चना कटारे को भी समान सोसायटी द्वारा ड्राईविंग रोजगार में आने लिए प्रेरित किया गया। वह सन् 2015 में प्रशिक्षण में शामिल हुई। छह माह का सघन कार ड्राईविंग प्रशिक्षण पूरा करने के बाद अर्चना ने कई संस्थानों में प्रोफेशनल ड्राईवर के रूप में काम किया। अर्चना के पति भी ड्राईवर है और वह टैंकर चलाते हैं। लाकडाउन में नौकरी छूटने के बाद वह कई बार पति के साथ टैंकर पर मुंबई गई और टैंकर चलाया, जिससे उसे बड़े वाहन चलाने का आत्मविश्वास आ गया।