शहर के 24 धर्मस्थलों पर एक साथ, एक ही समय पर होगा नवकार महामंत्र जाप

शहर के 24 धर्मस्थलों पर एक साथ, एक ही समय पर होगा नवकार महामंत्र जाप

इंदौर, 29 जुलाई। जैन श्वेतांबर सोशल ग्रुप्स फेडरेशन के तत्वावधान में श्री वर्धमान स्थानकवासी श्रावक संघ ट्रस्ट महावीर भवन एवं उपाध्याय प्रवर प.पू. प्रवीण ऋषिजी चातुर्मास समिति की सहभागिता में रविवार एक अगस्त को एरोड्रम रोड स्थित आनंद समवशरण, महावीर बाग पर होने वाले एक करोड़ 21 लाख नवकार महामंत्र के जाप अनुष्ठान में शहर के 24 धर्मस्थलों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आफलाइन जाप का आयोजन होगा। शहर में विराजित सभी साधु-साध्वी भगवंतों की निश्रा भी इस आयोजन को मिलेगी। वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड्स की टीम भी इंदौर आएगी।
फेडरेशन के अध्यक्ष किशोर पोरवाल एवं संयोजक संतोष जैन मामा ने बताया कि अनुष्ठान में भाग लेने वाले व्यक्तियों एवं संस्थाओं को विश्व कीर्तिमान में भागीदार होने का ई-प्रमाणपत्र भी वर्ल्ड बुक की ओर से दिया जाएगा। आज उपाध्याय प्रवर प्रवीण ऋषि म.सा. के सान्निध्य में शहर के विभिन्न जैन संगठनों की बैठक में इस अनुष्ठान की तैयारियों पर व्यापक चर्चा हुई। बैठक में उपाध्याय प्रवर ने सभी साधकों से आग्रह किया कि वे जाप में भाग लेते समय चमड़े की किसी भी वस्तु को अपने शरीर पर धारण नहीं करें और जहां तक संभव हो उस दिन जाप के पहले कोई अन्न-जल ग्रहण नहीं करें। यही नहीं, यदि पूरे दिन का उपवास भी रख सकें तो इससे उनकी पुण्य यात्रा को बल मिलेगा। बैठक में समाजसेवी विजय मेहता, शैलेष जैन, राजकुमार सुराणा, दिनेश हुंडिया, मनोहर लोढ़ा भटेवरा, नरेंद्र मेहता, पुखराज लसोड़, राजेश सुराणा, राजेश संचेती सहित विभिन्न जैन संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
न्वकार महामंत्र की महत्ता बताते हुए संयोजक संतोष जैन ने बताया कि समाज एवं विश्व को मंगलमय बनाने हेतु इस जाप में परिवार या समाज-समूह के साथ शामिल होने के लिए अर्हम विज्जा डॉट ओआरजी/नवकार जाप पर पंजीयन कर नवकार जाप टेलिग्राम ग्रुप से जुड़ा जा सकता है।
चार युवकों द्वारा व्यसन मुक्ति का संकल्प – इसके पूर्व सुबह महावीर बाग में चल रही चातुर्मासिक धर्मसभा मंे बीकानेर से आए 4 साधकों, मांगीलाल, रूपेश, भंवर एवं शैलू ने उपाध्याय प्रवर प्रवीण ऋषि म.सा. के समक्ष उपस्थित होकर आजीवन शराब, मांसाहार, तंबाकू, सिगरेट एवं अन्य व्यसनों का त्याग करने का संकल्प व्यक्त किया। इन्हें व्यसनमुक्ति की राह पर प्रवीण सुराणा ने प्रवृत्त किया। समाजसेवी टी.सी. जैन ने चारों युवकों को अपनी ओर से 21 सौ-21 सौ रू. के उपहार देने का निर्णय घोषित किया। चातुर्मास समिति एवं ट्रस्ट की ओर से अचल चौधरी, रमेश भंडारी, प्रकाश भटेवरा, संतोष जैन, जिनेश्वर जैन, अशोक मंडलिक, राजेंद्र महाजन ने शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। प.पू. प्रवीण ऋषि महाराज ने उन्हें राम-कृष्ण और महावीर को नमन करते हुए आजीवन व्यसन मुक्त रहने का प्रण दिलाया। हर्ष-हर्ष की ध्वनि के बीच इन युवकों का सम्मान किया गया। इस सभा में भारत सरकार द्वारा लेबनान में शांतिदूत बनाकर भेजे जा रहे धीरज गुमला के प्रति प्रवीण ऋषि म.सा. ने आशीर्वचन भी व्यक्त किए।