हाथ की रेडियस हड्डी के ट्यूमर को इंडेक्स अस्पताल में सर्जरी द्वारा निकाला गया

हाथ की रेडियस हड्डी के ट्यूमर को इंडेक्स अस्पताल में सर्जरी द्वारा निकाला गया

इंदौर। शहर के ख्यात स्वास्थ्य संस्थान इंडेक्स मेडिकल कॉलेज, हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में बुधवार को एक मरीज के हाथ की रेडियस हड्डी की सर्जरी कर ट्यूमर को निकाला गया। इंडेक्स अस्पताल के प्रोफेसर डॉ. अभय मनचंदा, इंचार्ज ऑर्थो ऑन्कोलॉजी सेल ने 31 वर्ष के नवयुवक की कलाई की रेडीयस हड्डी में ट्यूमर (12 गुना 12 सेमी) को पूरा निकाल कर पास की अल्ना हड्डी का 12 सेंटीमीटर हड्डी निकाल कर 2 स्टील की प्लेट्स और 13 स्क्रू लगा कर हाथ को पुनः काम करने लायक बनाया। डॉ. मनचंदा की मेहनत और इंडेक्स अस्पताल में मौजूद उच्च तकनीकी व्यवस्था की बदौलत मरीज की सर्जरी सफल रही। मरीज का ट्यूमर पूरी तरह निकाल दिया गया। अब मरीज स्वस्थ है और जल्द ही अपने घर जा पाएगा।

इंडेक्स अस्पताल में की गई इस सफल सर्जरी पर इंडेक्स ग्रुप के चेयरमैन श्री सुरेश सिंह भदौरिया, वाइस चेयरमैन मयंकराज सिंह भदौरिया ने डॉ. मनचंदा और समस्त स्टाफ को बधाई दी एवं मरीज के उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं की। यह सर्जरी और सभी जांचे आयुष्मान योजना के अंतर्गत पूर्णतः निःशुल्क थी।

डॉ. अवनिंदर नय्यर (डिप्टी मेडिकल सुपरिटेंडेंट, इंडेक्स अस्पताल) ने बताया कि “11 जुलाई को 31 वर्षीय मरीज इंडेक्स अस्पताल में भर्ती हुआ था। संपूर्ण जांचें करने के बाद यह पता चला था कि मरीज के हाथ की रेडियस हड्डी के ऊपर ट्यूमर है। डॉ. अभय मनचंदा और उनकी टीम के द्वारा परफेक्शन के साथ उस मरीज के हाथ की सर्जरी की गई और उसका परिणाम यह निकला कि मरीज को अपना हाथ नहीं खोना पढ़ा। निश्चित रूप से यह सर्जरी मुश्किल थी लेकिन हमारे डॉक्टर्स की मेहनत रंग लाई।”

सफल सर्जरी करने वाली टीम के सदस्य-

डॉ. अभय मनचंदा, डॉ. सुशील सोनी, डॉ. ओज, डॉ. नितिन, डॉ. शाश्वत, डॉ. के. के. नेमा, डॉ. मानस, डॉ. अपूर्व और एनेस्थीसिया से डॉ. संगीता, डॉ ट्विंकल, डॉ. रजत।