अंतर्राष्ट्रीय ब्राम्हण परिचय सम्मेलन का आयोजन 28 अगस्त से

अंतर्राष्ट्रीय ब्राम्हण परिचय सम्मेलन का आयोजन 28 अगस्त से

इंदौर, । अंतर्राष्ट्रीय ब्राम्हण मैत्री संघ के आॅनलाईन पोर्टल को पिछले 2 वर्षों में 28 लाख से अधिक हिट मिले हैं। लगभग 17 वर्षों से दुनियाभर के ब्राम्हणों की जानकारी जुटाते हुए यह संगठन आॅनलाईन डिजिटल वैवाहिक पत्रिका भी चला रहा है। अब अगले माह 28 अगस्त से संघ के तत्वावधान में विश्व के समग्र ब्राम्हण समाज के लिए आॅनलाईन परिचय सम्मेलन का दिव्य आयोजन किया जा रहा है। इस सम्मेलन में अमेरिका, ब्रिटेन, आस्ट्रेलिया, फ्रांस सहित 30 से अधिक देशों में जा बसे समाजजनों को रिश्तों की डोर से बांधने का प्रयास भी किया जाएगा। एक पखवाड़े तक चलने वाले इस सम्मेलन में ब्राम्हण समाज की अनेक हस्तियां भी शामिल होंगीं।
संघ के महासचिव आशुतोष दुबे एवं अनमोल तिवारी ने बताया कि कोरोना एवं लाॅकडाउन के चलते शादी-ब्याह के लिए युवक-युवतियों को देख पाना भी मुश्किल था, इस स्थिति में रिश्ते होना कम हो गए एवं अभिभावक भी परेशान हो उठे थे। युवतियों की उम्र भी ज्यादा होने लगी थी। विदेशों मंे जा बसे समाजबंधु अपने रिश्तेदारों को फोन लगाकर विवाह योग्य युवक-युवतियों की तलाश करने का आग्रह करने लगे थे। देश में रहने वाले समाजबंधु भी अलग-अलग राज्यों में इसी तरह विवाह योग्य प्रत्याशियों की तलाश कर रहे थे। इस स्थिति को देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय ब्राम्हण मैत्री संघ ने करीब 70 लाख रू. खर्च कर आॅनलाईन पोर्टल की स्थापना की। डब्ल्यू.डब्ल्यूडब्ल्यू. ब्राम्हण ब्याह डाॅट काॅम / डिजिटल बुक पत्रिका पर निःशुल्क पंजीयन की सुविधा भी दी गई जो वर्तमान में भी जारी है। यही नहीं, राजपूत, अग्रवाल, माहेश्वरी, जैन और जायसवाल समाज के लोग भी इसी थीम पर आयोजन करने लगे हैं। संघ की ओर से इन सभी समाजों को यह प्लेटफार्म निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। हालांकि यह सब आसान नहीं था क्योंकि ब्राम्हण समाज अलग-अलग समूह में बंटा हुआ है। इसके लिए पहले जिला, फिर राज्य और फिर देश को जोड़ते हुए इस अंतर्राष्ट्रीय रूप दिया गया है। वर्तमान में इस पोर्टल की मदद से ढाई सौ से अधिक वैवाहिक रिश्ते हो चुके हैं। आधुनिक साफ्टवेयर की सुरक्षा हेतु गूगल से अतिरिक्त सुविधाएं ली गई है जिससे सभी परिवार वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से एक-दूसरे से परिचय भी प्राप्त कर सकते हैं और ब्राम्हण ब्याह डाॅट काॅम पर अपना निःशुल्क पंजीयन भी करा सकते हैं।
इस पोर्टल में युवक-युवतियों के संपूर्ण विवरण दिए गए हैं जैसे प्रत्याशी की ऊंचाई, मांगलिक अथवा गैर मांगलिक, नाड़ी, गौत्र आदि की जानकारियां भी शामिल है। अगले माह 28 अगस्त से करीब एक पखवाड़े तक अंतर्राष्ट्रीय परिचय सम्मेलन का आयोजन करने के पूर्व जल्द ही डाक्टर्स एवं इंजीनियर्स के रिश्तों के लिए आॅनलाईन सेमिनार भी आयोजित होगा। इसके बाद प्रायवेट जाॅब एवं स्वयं के कारोबार वालों के लिए भी इसी तर्ज पर सेमिनार होंगे। हर माह करीब 2 हजार नए बायोडाटा इसमें जुड़ रहे हैं। संघ का मुख्यालय इंदौर में है और ब्रांच लंदन में भी स्थापित की गई है जहां तकनीकी प्रबंधन का जिम्मा अमित माहेश्वरी संभाल रहे हैं।