धर्म के आधार पर विभाजन के कट्टर विरोधी थे, डॉ श्यामाप्रसाद… श्री कैलाश विजयवर्गीय

धर्म के आधार पर विभाजन के कट्टर विरोधी थे, डॉ श्यामाप्रसाद…… श्री कैलाश विजयवर्गीय
डॉ. मुखर्जी सच्चे अर्थों में मानवता के उपासक और सिद्धांतवादी थे,- श्री मोघे.

इंदौर। भारतीय जनता पार्टी नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे ने बताया कि शिक्षाविद्, चिंतक, भारतीय जनसंघ के संस्थापक, हमारे आराध्य डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी की आज 120वीं जयंती के अवसर पर विजयनगर चौराहा स्थित उनकी प्रतिमा पर भाजपा वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं ने माल्यार्पण कर उनका स्मरण किया।
इस अवसर पर प्रमुख रूप से भाजपा राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, वरिष्ठ नेता, सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, वरिष्ठ नेता, पूर्व सांसद कृष्णमुरारी मोघे, संभागीय संगठनमंत्री जयपालसिंह चावड़ा, केबिनेट मंत्री तुलसीराम सिलावट, नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे, जिला अध्यक्ष डॉ राजेश सोनकर, विधायक रमेश मेंदोला, श्रीमती मालिनी गौड़, महेंद्र हार्डिया, जीतू जिराती, मधु वर्मा, उमेश शर्मा, श्रीमती अंजू मखीजा, मुद्रा शास्त्री, गणेश गोयल, घनश्याम शेर, कमल बाघेला, विपिन खुजनेरी, अभिषेक बबलू शर्मा, नानूराम कुमावत, संदीप दुबे, मुकेश मंगल, कमल वर्मा, वीरेंद्र व्यास, विजय मालानी, मनस्वी पाटीदार, गंगाराम यादव, ब्रजेश शुक्ला, डॉ. श्रद्धा दुबे, सरोज चौहान, ज्योति तोमर, प्रकाश राठोर, मंजूर अहमद, मोहन राठौर, सतपालसिंह खालसा, मुन्नालाल यादव, प्रणव मंडल, मनोज पाल, राजा कोठारी, सुरेश कुरबाड़े सहित अन्य भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं ने माल्यार्पण कर डॉ. मुखर्जी का स्मरण किया।
श्री कैलाश विजयवर्गीय ने डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी की जयंती के अवसर पर प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए कहा कि डा. मुखर्जी का बलिदान कभी भुलाया नहीं जा सकता। कश्मीर व देश के अन्य हिस्सों के विभाजन को डॉ. मुखर्जी के नेतृत्व ने ही बचाया। धर्म के आधार पर विभाजन के डॉ. मुखर्जी कट्टर विरोधी थे। डॉ. मुखर्जी बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे।आपने पिता का अनुसरण करते हुए अल्पायु में ही विद्याध्ययन के क्षेत्र में उल्लेखनीय सफलताएं अर्जित कर ली थी। 33 वर्ष की अल्पायु में ही वे कोलकाता विश्वविद्यालय के कुलपति बन गए थे। एक विचारक तथा प्रखर शिक्षाविद् के रूप में उनकी उपलब्धि तथा ख्याति निरंतर आगे बढ़ती गई। उस समय की तत्कालीन सरकार के द्वारा जब कश्मीर में धारा 370 लगाई तो इसका प्रमुखता के साथ डॉ. मुखर्जी ने कड़ा विरोध करते हुए आंदोलन चलाया, और कश्मीर के लिए, देश के लिए अपने प्राणों का बलिदान दीया। डॉ. मुखर्जी के उस सपने को अब हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र जी मोदी के नेतृत्व ने साकार करते हुए धारा 370 को हटाया तथा डॉक्टर मुखर्जी को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की।
श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने डॉ. मुखर्जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए उनका स्मरण किया और कहा कि कश्मीर को बचाने के लिए पहला बलिदान देने वाले डॉ. मुखर्जी थे। आपने कहा कि जब पूरे देश में एक संविधान, एक निशान है तो फिर कश्मीर में दो विधान, दो निशान कैसे हो सकते हैं, डॉ. मुखर्जी ने इसका कड़ा विरोध करते हुए, समान विचारधारा के लोगों को साथ लेकर आंदोलन किया। हम सभी भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता डॉ. मुखर्जी के पद चिन्हों पर चलकर देश और जनता की सेवा करें।
इस अवसर पर श्री कृष्णमुरारी मोघे ने कहा कि डॉ मुखर्जी सच्चे अर्थों में मानवता के उपासक और सिद्धांतवादी थे। उन्होंने विषम परिस्थितियों में कार्य करते हुए देश के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए। उस समय जब मुस्लिम लीग की राजनीति से बंगाल का वातावरण दूषित हो रहा था, वहां उस समय ही सांप्रदायिक विभाजन की नौबत आ रही थी, सांप्रदायिक लोगों को ब्रिटिश सरकार प्रोत्साहित कर रही थी। ऐसी विकट व प्रतिकूल परिस्थिति में उन्होंने यह सुनिश्चित करने का बीड़ा उठाया कि बंगाल के हिंदुओं की उपेक्षा न हो, और उनके प्रयासों ने बंगाल के विभाजन वाले मुस्लिम लीग के प्रयासों को नाकाम कर दिया था।
भाजपा नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे ने बताया कि प्रदेश संगठन के निर्देशन पर डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि से प्रारंभ हुए वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम एवं स्वच्छता अभियान कार्यक्रम के समापन पर आज कई बूथों पर स्वच्छता अभियान चलाकर वृक्षारोपण किया गया। संगठन के द्वारा निर्धारित यह सभी कार्यक्रम पूरे पखवाड़े चलाए गए।