30 लाख उपभोक्ताओं को दी 1 रु. यूनिट में बिजल

30 लाख उपभोक्ताओं को दी 1 रु. यूनिट में बिजली

-हर माह 150 यूनिट तक घरेलू बिजली उपयोग वालों को मिलती है रियायत

 

इंदौर। मालवा और निमाड़ में राज्य शासन की कल्याणकारी व राहतदायी बिजली योजनाओं को प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। राज्य शासन के आदेशानुसार पात्र घरेलू उपभोक्ताओं को 150 यूनिट बिजली की खपत होने पर प्रथम 100 यूनिट तक बिजली 1 रु. प्रति यूनिट की दर से उपलब्ध करवाई जा रही है। पिछले माह मालवा-निमाड़ के 30 लाख 65 हजार उपभोक्ताओं ने इसका लाभ लिया है।

मप्रपक्षेविविकं के प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने बताया कि शासन के आदेशानुसार पात्र घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 1 रु. यूनिट की दर से बिजली प्रदाय की जा रही है। पिछले माह इंदौर जिले के 3 लाख से ज्यादा, उज्जैन, धार, खरगोन, देवास जैसे अन्य बड़े जिले के 2.50 लाख और अन्य जिलों के एक से दो लाख उपभोक्ताओं को 1 रु. यूनिट वाली सस्ती बिजली का लाभ दिया गया है।

प्रबंध निदेशक श्री तोमर ने बताया कि इस योजना में 30 दिन में 150 यूनिट तक खपत वाले उपभोक्ता पात्रता में आते हैं, इन्हें प्रथम 100 यूनिट तक बिजली 1 रु. प्रति यूनिट की दर से दी जाती है। शेष 50 यूनिट बिजली प्रचलित दर से उपलब्ध कराकर बिलिंग की जाती है। श्री अमित तोमर ने बताया कि इस योजना के तहत हर माह कम्पनी क्षेत्र में पात्रता वाले लाखों उपभोक्ताओं को लगभग 100 करोड़ रु. की रियायत दी जा रही है। प्रबंध निदेशक ने बताया कि 30 दिन में 150 यूनिट से ज्यादा खपत वाले उपभोक्ता इस योजना की पात्रता के दायरे में नहीं आते हैं। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के 90 प्रतिशत उपभोक्ता और शहरी क्षेत्र के 50 से 60 प्रतिशत उपभोक्ता 1 रु. प्रति यूनिट वाली इस योजना का पात्रतानुसार लाभ ले रहे हैं।

——————————–

बिजली कंपनी की एप आधारित उपभोक्ता सेवा के लिए ट्रेनिंग

इंदौर। मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने उपभोक्ता सेवाओं को हाइटेक करते हुए एप आधारित व्यवस्था लागू की है, इससे उपभोक्ता सेवाओं में लगने वाला समय और घटेगा, सेवाएं देने के विभिन्न चरणों की आन लाइन मानिटरिंग होगी। इसी के लिए कंपनी के सभी 15 सर्कल के इंजीनियरों, लाइन स्टाफ, आईटी एवं मानव संसाधन शाखा के प्रमुखों की आन लाइन ट्रेनिंग सोमवार से प्रारंभ हुई। मप्रपक्षेविविंक के मुख्य महाप्रबंधक श्री संतोष टैगोर ने बताया कि प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर के निर्देश पर काल सेंटर को अत्याधुनिक स्वरूप दिया गया है, साथ ही उपभोक्ता सेवा, सुविधा के लिए एप बनाया गया है। इससे सभी जोन, वितरण केंद्र के प्रभारी जुड़ेंगे। मुख्य महाप्रबंधक ने बताया कि इंदौर शहर के सभी 30 जोन के प्रभारियों, सह प्रभारियों को सोमवार को आन लाइन ट्रेनिंग दी गई। ट्रेनिंग सत्र में विशेष रूप से आईटी शाखा के मैनेजर श्री विभोर पाटीदार, 1912 काल सेंटर के प्रभारी श्री सीए ठकार आदि ने संबोधित किया। इस दौरान नई एप्लिकेशन, नोटिफिकेशन, तेजी से समस्या समाधान के तरीके, समाधान के बाद क्लोजिंग, ऊर्जस पर अपलोडिंग, फीडरों, मेंटेनेस विषय संबंधी जानकारी प्रदान की गई। श्री टैगोर ने बताया कि मंगलवार दोपहर 3 बजे से इंदौर ग्रामीण एवं उज्जैन जिले के प्रभारी, सहायक ट्रेनिंग लेंगे। बुधवार को खंडवा, खरगोन, धार, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर जिले के जोन, वितरण केंद्र प्रभारी ट्रेनिंग लेंगे। गुरुवार को अंतिम दिन आगर, देवास, शाजापुर, रतलाम, नीमच, मंदसौर आदि के प्रभारियों की आन लाइन ट्रेनिंग होगी।