मराठी सोशल ग्रुप ट्रस्ट द्वारा आयोजित किये जाने वाले जत्रा को स्वच्छता चैंपियन पुरस्कार से नवाजा गया

मराठी सोशल ग्रुप ट्रस्ट द्वारा आयोजित किये जाने वाले जत्रा को स्वच्छता चैंपियन पुरस्कार से नवाजा गया

इंदौर। मराठी सोशल ग्रुप ट्रस्ट द्वारा आयोजित जत्रा को जीरो वेस्ट करने पर नगर निगम ने स्वच्छता चैंपियन पुरस्कार दिया।

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी जत्रा 100% जीरो वेस्ट था। इस आयोजन मे बायोडिग्रेबल आइटम फूड से संबंधित प्लेट ग्लास सहित अन्य का इस्तेमाल किया। जत्रा में 20 से ज्यादा कलेक्शन काउंटर बनाए गए थे जिनमें सूखा और गीला कचरा अलग-अलग किया जा रहा था।

इसको लेकर नगर निगम ने मराठी सोशल ग्रुप ट्रस्ट के जत्रा को स्वच्छता की मिसाल कायम करने के लिए स्वच्छता चैंपियन पुरस्कार दिया। यह पुरस्कार नगर निगम के अपर आयुक्त और स्वच्छता प्रभारी अभिलाष मिश्रा ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन (ताई जी ) की उपस्थिति में ट्रस्ट के अध्यक्ष सुधीर दांडेकर, राजेश शाह, तृप्ति महाजन को स्मृति चिन्ह और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

ट्र्स्ट के पदाधिकारियों ने बताया कि स्वच्छता की जागरूकता सन 2014 से भारतवर्ष में आई लेकिन जत्रा के पहले संस्करण सन 2000 से ही स्वच्छता का विशेष रूप से ध्यान रखा जाता रहा है। पदाधिकारियों यह भी बताया कि सन 2000 के समय गीले कचरे से खाद बनाने का प्रावधान उपलब्ध नही था फिर भी आयोजको की कोशिश रही है कि सम्पूर्ण परिसर स्वच्छ रहे और इस हेतु इंदौर की जनता ने हमारा साथ दिया उसीसे हमारा उत्साह वर्धन भी हुआ और हर वर्ष बेहतर से बेहतर करने की प्रेरणा भी मिली।

सम्मान करते हुए अपर आयुक्त अभिलाष मिश्रा ने बताया कि अखिल भारतीय स्वच्छता मिशन से जुड़े अधिकारियो के सोशल मीडिया के ग्रुप में जत्रा जैसे वृह्द आयोजन की पोस्ट डालते है कि यह आयोजन पूर्णतः झिरो वेस्ट है जब सभी अधिकारियों को आश्चर्य और उत्सुकता दोनो जाहिर होती है।