ब्रिटेन के सकल जैन समुदाय ने रचा इतिहास, ना भूतो न भविष्यति, हुआ एक नए युग का शुभारंभ

रतलाम । विगत दिनों ब्रिटेन के सकल जैन समुदाय ने महावीर निर्वाण कल्याणक 2550 वर्ष पुर्ण होने के उपलक्ष में भव्य महावीर वाणी का आयोजन किया। इस आयोजन में हाई कमिश्नर ऑफ़ इंडिया, श्री विक्रम जी दोराई स्वामी, मेयर रामजी चौहान, मेयर सलीम जी चौधरी, मेंबर ऑफ़ पार्लियामेंट, गेरेथ थॉमस सहित, अन्य काउंसलर्स, समाज के सभी प्रतिष्ठित प्रतिनिधि शामिल हुए। ब्रिटेन के सभी राजनेता, नेता, अभिनेता, शामिल हुए तथा विदेशों से आए अतिथि गण भी मौजूद थे। इस आयोजन में पूरे ब्रिटेन के +35 से अधिक संगठनों ने अपनी अहम भूमिका निभाकर अपने कर्तव्य का पालन किया तथा आयोजन में 2000 से अधिक लोग सम्मिलित हुए। सभी ने एकत्रित होकर, भगवान महावीर के सिद्धांतो सहित,जिन शासन ध्वज को पूरे ब्रिटेन के कोने कोने में लहराया।
इस आयोजन को मूर्त रूप देने में सबसे पहले सभी 35 से अधिक जैन संगठनों की एक सभा बुलाई गई उसमें यह तय किया गया कि एक महावीर निर्वाण कल्याणक मनाया जाएगा और उसमें पहले पांच बड़े संस्थानों की एक कोर कमेटी बनाई गई। कोर कमेटी के माध्यम से फिर सब कमेटी का गठन किया गया जिसमें सभी संगठनों के सदस्य और सोशल लीडर शामिल हुए। हजारों की संख्या में सभी वॉलंटियर ने एक भव्य आयोजन को संपन्न किया गया। भगवान महावीर की भव्य रथयात्रा, स्वामी वत्सल तथा अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों को धूमधाम से संपन्न किया गया। इस भव्य आयोजन को करने का मुख्य उद्देश्य, जैन परम्परा से, श्वेतांबर, दिगंबर तेरापंथी, खरतरगच्छ, तपागच्छ, जैसे सभी पंथवाद को खत्म करके, सिर्फ एक जैन होने का संदेश देना था।
सीए मयूरी चोरड़िया जी ने बताया कि लगभग दस वर्ष पूर्व उन्होंने इस इनिशिएटिव को प्रारंभ किया था। सभी पंथों को संगठित करने में, वह विगत 20 वर्षो से कार्यरत हैं।सकल जैन समाज ने इस विचारधारा को मूर्त रूप देकर के, आज सपना साकार किया। चोरड़िया ने बताया कि अब उनका दुसरा इनीशिएटिव ब्रिटेन में, एक जैन टीवी चैनल चालू करने का है जिस पर वह विगत दो वर्षो से काम कर रही है। सकल जैन समुदाय ने यह तय किया है कि वह शीघ्र ही एक जैन यूके टीवी चैनल भी चालू करेंगे जिससे की हर एक कोने में भगवान महावीर के सिद्धांतो का प्रचार- प्रसार किया जा सके। भारत देश की बेटी, विदेशी भूमि पर, जिस तरह से जिनशासन का परचम लहरा रही है, हमें ऐसे मालवा रत्न पर गर्व हैं। उक्त जानकारी निलेश बाफना ने दी।