मालवा उत्सव का मंच बना काशी विश्वनाथ मंदिरकी प्रतिकृति

मालवा उत्सव का मंच बना काशी विश्वनाथ मंदिरकी प्रतिकृति

*300से अधिक शिल्पकार एवं 400 लोक कलाकार होंगे शामिल*

इंदौर । देवी अहिल्या बाई होलकर की 300 वी जन्मशती महोत्सव के अंतर्गत मालवा उत्सव का आगाज आज 12 जून को सायंकाल 4:00 बजे होगा जिसमें विभिन्न प्रदेशों से आए शिल्पकार एवं लोक नृत्य की प्रस्तुति देने आए 400से अधिक लोक कलाकार शामिल होंगे। नगर निगम इंदौर के सहयोग से एवं लोक संस्कृति मंच द्वारा इस वर्ष यह उत्सव देवी अहिल्या की 300वी जन्म जयंती महोत्सव के अंतर्गत आयोजित किया जा रहा है। यह उत्सव12 जून से 18 जून तक लालबाग परिसर पर आयोजित होगा। मालवा उत्सव का उद्घाटन ……एवं महापौर पुष्यमित्र भार्गव की उपस्थिति में होगा।

*देश के आदिवासी लोक नृत्यो से सजेगा मालवा उत्सव*
लोक संस्कृति मंच के संयोजक एवं सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि इस वर्ष यह उत्सव देशभर के आदिवासी नृत्यो, लोक नृत्यो के साथ जनजाति कला की छाप लिए होगा । उत्सव प्रतिदिन सायंकाल 4:00 बजे से प्रारंभ होगा वहीं 12 जून को शाम 7:30 बजे से लोक नृत्य में उत्तरांचल, महाराष्ट्र ,मध्य प्रदेश, गुजरात के लोक कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। लोकलुभावन नृत्यों की प्रस्तुतियां प्रतिदिन लालबाग परिसर पर देखने को मिलेगी। मालवा उत्सव मैं गुजरात पवेलियन भी आकर्षण का केंद्र रहेगा।

*काशी विश्वनाथ मंदिर के रूप में नजर आएगा मंच*
लोक संस्कृति मंच के सचिव दीपक लवंगडे ने बताया कि मालवा उत्सव का यह मंच काशी विश्वनाथ मंदिर की प्रतिकृति के रूप में नजर आएगा औरंगजेब के द्वारा ध्वस्त होने के पश्चात इंदौर मालवा की यशस्वी शासक देवी अहिल्याबाई द्वारा मंदिर का जीर्णोद्धार कराया गया था वर्तमान में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन सन 2021 में आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया यह भारत का सबसे अधिक देखे जाने वाला हिंदू मंदिर है यहां प्रतिदिन 45000 तीर्थ यात्री आते हैं।

मुद्रा शास्त्री एवं कंचन गिद्वानी ने बताया कि मालवा उत्सव मैं इस वर्ष आदि चित्रा पेंटिंग एवं प्रदर्शनी लगेगी जो आदिवासी थीम पर आधारित होगी। उत्सव प्रतिदिन सायंकाल 4:00 बजे से प्रारंभ होगा वही लोक नृत्यों की प्रस्तुति सायंकाल 7:30 बजे से होगी मालवा के व्यंजनों की मिठास भी यहां पर मिलेगी और देश के दक्षिण भारतीय व्यंजन, महाराष्ट्रीयन व्यंजन, पंजाबी ढाबा भी यहां पर होगा।

विभिन्न समितियों का गठन कर के आयोजन को सफल बनाने के लिए सतीश शर्मा, पवन शर्मा विशाल गिद्वानी, रितेश पाटनी, रितेश पिपलिया , संध्या यादव, नितिन तापड़िया, कमल गोस्वामी, संकल्प वर्मा पंकज फतेहचंदानी , कपिल जैन, जुगल जोशी, एकता मेहता, दिलीप शारदा, कमल आहूजा, मुकेश पांडे, विकास केतले आदि को व्यवस्थाएं सौंपी गई है।

विनोद गोयल, नगर प्रतिनिधि