आमों की हजारों गुठलियों को वन विभाग प्रतिदिन सौप रहे, गुठलियों से बनेंगे पौधे

आमों की हजारों गुठलियों को वन विभाग प्रतिदिन सौप रहे, गुठलियों से बनेंगे पौधे

फिर किसानों को करेंगे वितरित

मैंगो जत्रा को मिल रहा जबरदस्त प्रतिसाद, स्वादप्रेमी आम चख कर बोले वाह! मजा आ गया*

आज होगा मैंगो जत्रा का समापन 

इंदौर ग्रामीण हाट बाजार, ढक्कन वाला कुआ, साउथ तुकोगंज में चल रहे मराठी सोशल ग्रुप के सालाना आयोजन मेंगो जत्रा में ग्रुप द्वारा संचालित की जा रही आम चखने के स्टॉल पर जो लोगो द्वारा आम खाए जा रहे है उन आमो की गुठलियों को आयोजको द्वारा प्रतिदिन एकत्रित करके प्रतिदिन ही उसे वन विभाग को सौपा जा रहा है इन गुठलियां को वन विभाग द्वारा रोपने के उपयुक्त बना कर पौधे बनाएगा उसके बाद आम के पौधों को किसानों को वितरित किया जाएगा। संस्था के सुधीर दांडेकर और राजेश शाह ने बताया कि वन विभाग के अधिकारियों से चर्चा की गई है एकत्रित होने वाली सभी आमों की गुठलियों को प्रतिदिन वन विभाग को सौपा जा रहा है जिससे पौधे बनाएंगे ।

रत्नागिरी और देवगढ़ के आम की खुशबू से मैंगो जत्रा खूब महका इन दो दिनों में हजारों इंदोरियो ने आम का लुत्फ उठाया। भीषण गर्मी भी स्वाद प्रेमियों का उत्साह को नही रोक सकी और सुबह  से देर शाम तक लोगो ने मेंगो जत्रा में खूब जम कर आम की खरीदी की और परिवार सहित फ़ूड झोंन का लुत्फ उठाया। आम चख कर स्वादप्रेमी बोले कि वाह! मजा आ गया।

आज इस आयोजन का आखिरी दिन रहेगा मेंगो जत्रा सुबह रात्रि 10 बजे तक चलेगा।

तृप्ति महाजन और सुमेधा बावकर ने बताया कि स्वाद प्रेमियों के उत्साह के चलते फूड स्टाल की 3 दिन के हिसाब से एकत्रित रॉ मटेरियल शनिवार दोपहर में ही खत्म हो गया । फूड स्टाल धारकों ने पुनः रॉ मटेरियल की व्यवस्था सुचारू रखी।

स्वाद प्रेमी निमिषा ने बताया कि मैंगो जत्रा में हापुस आम का स्वाद लाजवाब है,आम चखकर मजा आ गया। स्वादप्रेमी नितेश ने बताया कि मैंगो मस्तानी और मट्ठा ने गर्मी में राहत दी।

फूड स्टॉल के स्टालधारको ने बताया कि इस बार भी इंदौर के स्वादप्रेमियों का जबरजस्त प्रतिसाद मिला उन्होंने फूड काफी पसंद किए,हमे मैंगो जत्रा में अच्छा प्रतिसाद मिला।

हर्षवर्षन लिखिते ने बताया कि रोजमर्रा के आइटम्स जैसे सुपारी चूर्ण, अचार, शर्बत, हर्बल औषधि, लकड़ी के खिलौने, किचन वेयर, हर्बल पेस्ट कंट्रोल, कटलरी समान को खूब खरीदा गया।

वन विभाग के संजय काले ने बताया कि पिछले साल मैंगो जत्रा में से निकलने वाली आमो की गुटलियों से हमने स्वस्थ 3 हजार पौधे तैयार किए थे, जो सब हमने ग्रामीणों को उपलब्ध कराए। इस बार भी आम की गुठलियों से हम पौधे तैयार करेंगे।

विनोद गोयल, नगर प्रतिनिधि