बटूको का सामूहिक यज्ञोपवित संस्कार भगवती भिक्षम देही….से गुज उठा हंसदास मठ

इंदौर| सोमवार को श्री हंसराज मठ पर 55 बटुको का सामूहिक यज्ञोपवित संस्कार संपन्न हुआ इस दौरान भगवती भिक्षम देही परिसर गूंज उठा। दोपहर में श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ के समापन अवसर पर आहुतियां दी गई पश्चात सामूहिक भोज का आयोजन किया।
पश्चिम स्थित सिद्ध क्षेत्र श्री हंसराज मठ पर पांच दिवसीय श्री लक्ष्मी नारायण यज्ञ की पूर्णाहुति एव 55 बटुको उपनयन संस्कार श्री हंस पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर 1008 श्री महंत राम चरण दास महाराज के  निर्देशन में संपन्न हुआ आयोजक विश्व ब्राह्मण समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व राज्य मंत्री दर्जा पंडित योगेंद्र महंत एवं पंडित पवन दास महाराज ने बताया कि सोमवार को सुबह से कड़कड़ाती ठंड में विभिन्न आयु वर्ग के बटुको का पहुंचना शुरू हो गया था, यज्ञोपवित संस्कार का क्षण बड़ा ही मार्मिक हो रहा था इस दौरान वैदिक मंत्रोच्चार के साथ रीति नीति का संकल्प दिलाया गया गुरुजी के लिए बटुको भगवती भिक्षम देही से परिसर को गुंजायमान कर दिया और मामा यज्ञपवित में भांजे को पकड़ने के लिए दौड़ पड़े। तत्पश्चात हंस पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर 1008 श्री राम चरण दास महाराज ने सभी को गुरु मंत्र प्रदान किया,। कार्यक्रम के दौरान बटुकोको को दक्षिणा भी प्रदान की गई।
श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ का समापन
श्री हंसराज मठ पर 26 जनवरी से श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ आचार्य पंडित विवेक कृष्ण शास्त्री जी एवं विद्वत जन चल रहा था जिसकी पूर्णाहुति दी गई जिसमें सैकड़ों श्रद्धालु शामिल हुए शाम को श्री शिव महापुराण पंडित पवन तिवारी जी के मुखारविंद से चल रहा था किसका विश्राम आज संपन्न हुआ  पंडित अनंत योगेंद्र महंत ने बताया कि यज्ञोपवित संस्कार, श्री लक्ष्मी नारायण यज्ञ ओर श्री शिव महापुराण के समापन अवसर पर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने महा आरती महा प्रसादी में सहभागिता दी। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य जन और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे जिनका विश्व ब्राह्मण समाज संघ की ओर से अतिथि सत्कार किया गया