इंदौर में ड्रोन से दवा डिलीवरी की सफल टेस्टींग         

इंदौर 15 सितंबर । लगातार विकास की ओर अग्रसर इंदौर में अब ड्रोन से सामान डिलीवरी के रास्ते खुल गए है। जानी मानी लॉजिस्टीक कंपनी डेलीवेरी ने इंदौर के स्टार्टअप स्कायलेन ड्रोन टेक के साथ मिलकर ड्रोन से दवा डिलीवरी सफल टेस्टिंग की है। ड्रोन ने 5 किलों तक दवा का कुछ पल में ही डिलीवर कर दी ।
डेलीवेरी और स्कायलेन ड्रोन टेक ने ड्रोन से सामान डिलीवरी के सफल ट्रायल पर खुशी जताते हुए कहा कि यह ट्रायल इंदौर के विकास को नई गति देगी । तेजी से बढते हुए इंदौर में में आने वाले समय मे जरुरत का सामान एक जगह से दूसरी जगह तक आसानी से पंहुचाया जा सकेगा । उन्होने बताया कि यह ट्रायल बिचौली मर्दाना क्षेत्र में किया गया । इसके लिए डिपार्टमंेट ऑफ सिविल एवियेशन , इंदौर एयरपोर्ट , प्रशासन , पुलिस आदि विभागों को सुचित कर इस ट्रायल को किया गया । ट्रायल के लिए डेलीवेरी द्वारा यह ड्रोन प्रोटोटाईप विकसित किया है।  ड्रोन के साथ लगभग 5 किलों वजन की दवाए रखी गई थी। वर्टीकली उपर उडने के बाद ड्रोन 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से होरिजेंटली उडा । बिचौली मर्दाना के आर 9 क्रिकेट ग्राउंड से ड्रोन ने खेमाना गांव तक उडान भरी जो कि 15 किलोमीटर दूर है। कुछ ही पलों में ड्रोेन  डिलीवरी पाईंट पर दवा की डिलीवरी कर दी ।टेस्टिंग एक सप्ताह तक चली ।  दवा की डिलीवरी सुरक्षित ढंग से कराने के साथ ही उसके तापामान को भी मेंटेन करने के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी ।
डेलीवेरी का यह ड्रोन पुरी तरह स्वदेशी तकनीक से बना प्रोटोटाईप बायप्लेन ट्रेल सीटर ड्रोन है जिसका वजन 20 किलांे है ।  इसके साथ ये बैटरी और साथ में भेजेे जाने वाले अन्य 5 किलों तक के सामान को ले जा सकता है। ड्रोन कि रेंज 25 किलोमीटर है।  जिसको चलाने के लिए 4 जी एंव 2.4 गीगाहर्टज  नेटवर्क की जरुरत होती है । देश में अपने तरीके के इकलौता एयरक्राफ्ट है। इस तरह के एयरक्राफट यु एस और केनेडा में उपयोग किये जा रहे है। आस्ट्रेलिया , आइयरलेंड और अमेरिका में हायब्रिड ड्रोन से सामान डिलीवरी की जा रही है। स्कायलेन ड्रोन टेक के फाउंडर सीईओ प्रयास सक्सेना ने बताया कि ड्रोन की टेस्टींग के लिए डीजीसीए द्वारा दिए गए सभी सुरक्षा मानकांे का पुरी तरह पालन किया गयां । इसमें ड्रोन कें साथ नेटवर्क का टेस्ट भी किया गया । डेलीवेरी ने तेलंगाना के वकिराबाद मंे मेडिसीन फ्राम द स्काय प्रोजेक्ट के तहत इस ड्रोन की क्षमता का परिक्षण कर चुकी है। स्कायलेन ड्रोन टेक कें सीईओ प्रयास सक्सेना ने इस ट्रायल में मद्द के लिए प्रशासन को धन्यवाद दिया है।
स्कायलेन ड्रोन टेक कें बारे में
स्कायलेन ड्रोन टेक मध्य भारत का पहला DrAAS ( Drone as a Service )  प्लेटफॉर्म है जो इंदौर में स्थित है। आधुनिक तकनीकों की मदद से उद्यमों का कृषि, रिमोट सेंसिंग माडिसिन एवं अन्य ओद्यौगिक सेक्टरों में सेवाएं प्रदान करना इसका मुख्य उद्देश्य है। वर्तमान में स्कायलेन किसानों के लिए फसल सुरक्षा मॉनिटरिंग एवं छिड़काव के लिए प्रेसीजन कृषि के क्षेत्र में अग्रणी सेवा प्रदाता है।
स्कायलेन विभिन्न क्षेत्रों जैसे शिक्षा, आईटी , निर्माण , प्रेसीजन कृषि आदि में काम करते हुए आधुनिक तकनीकों को सुलभ एवं किफायती बनाने तथा रोजाना की गतिविधियों को आसान बनाने के लिए प्रयासरत हैं। हम नौकरी ढूंढने वाले उम्मीदवारों के लिए नए सेक्टरों में बेंचमार्क स्थापित करते हैं। कंपनी कार्बन उत्सर्जन नियन्त्रण को बढ़ावा देकर हरित पर्यावरण में भी योगदान देती है।