लाखों रुपए मूल्य के सोने के जेवरात चोरी करने की वारदात का पुलिस ने 24 घंटे के अंदर खुलासा कर आरोपियों को लिया गिरफ्त में।

पुलिस थाना जूनी इन्दौर की बड़ी सफलता

इंदौर।पुलिस थाना जूनी इंदौर ने लाखों रुपए की एक बड़ी नकबजनी की घटना का 24 घंटे के अंदर खुलासा करते हुए आरोपियों को गिरफ्त में लेने में सफलता प्राप्त की है।

अज्ञात बदमाशों द्वारा लोहा एवं स्टील कारोबारी बुरहानुद्दीन के सैफी नगर स्थित मकान में बड़ी नकबजनी को अंजाम दिया गया था, चोर दूसरी मंजिल की खिड़की तोड़कर अंदर घुसे व अलमारियों के ताले तोड़कर करीब 400 ग्राम सोने के जेवर व 50 हजार रुपये नगद चुरा ले गये थे। यह उल्लेखनीय है कि बुरहानुद्दीन के घर पर उनके समधी हकीमुद्दीन के सारे गहने जेवर भी रखे हुए थे, वह भी चोरी हो गए। फरियादी के समधी हकीमुद्दीन कुछ दिन पूर्व ही जियारत करने परिवार सहित इरान चले गये थे अत: सुरक्षा की दृष्टि से अपने समस्त सोने के आभूषण अपने समधी (फरियादी) के घर अपनी बेटी इंसिया के पास रख गये थे। घटना दिनांक को बुरहानुद्दीन का पूरा परिवार रात्रि में तीसरी मंजिल पर सोया हुआ था जबकि सारे गहने जेवर दूसरी मंजिल पर रखे हुए थे, सुबह जागने पर परिवार को घर में चोरी होने की जानकारी हुई । इसके पश्चात् इनके द्वारा पुलिस को सूचना दी गई।
पुलिस को सूचना मिलते ही 10 मिनट के भीतर थाना प्रभारी व अन्य पुलिस बल मौके पर पहुँच गये मौके पर पाया गया कि चोर दुसरी मंजिल की खिड़की तोड़कर अंदर घुसे थे व लगभग सभी अलमाँरियां तोड़कर चोरी की गई थी।
घटना की गंभीरता को देखते हुए वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी जूनी इन्दौर योगेश सिंह तोमर द्वारा तत्काल पृथक पृथक टीम बनाकर कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।

टीमों द्वारा आसपास के करीब 20 स्थानों पर सैकड़ो सीसीटीवी फुटेज खंगाले गये, दो स्थानों से अच्छी क्वालिटी के फुटेज प्राप्त हुए जिन्हे दिखाकर गुलजार कालोनी के आसपास चोरो की पहचान करने का प्रयास किया गया तभी कुछ लोगो ने पहचान कर बताया कि यह दोनो व्यक्ति *1. रशीद खान पिता शबीर खान 39 साल निवासी 18 माणिक बाग रोड इन्दौर एवं 2. मुदस्सिर खान उर्फ मेडी पिता मुजफ्फर अली खान उम्र 38 साल निवासी 16 हाजी मक्का की गली नयापुरा उज्जैन हाल निवासी नंदनवन कालोनी इन्दौर* हैं। जिनके बारे में गोपनीय रुप से जानकारी जुटाई गई तो पता चला की यह दोनों एक साथ जावरा गये हुए हैं जिनके लौटने का इंतजार किया गया व सादा कपड़ो में टीमें लगाकर रखी गई जैसे ही ये दोनो गुलजार कालोनी पहुंचे पुलिस टीम द्वारा इन्हे धरदबोचा। पूछताछ के दौरान दोनो ने उक्त चोरी करना स्वीकार किया।
*आरोपियों को गिरफ्तार कर दोनो के घरों से चोरी गये सोने के संपूर्ण जेवरात करीब 400 ग्राम जप्त कर लिये गये जिनकी किमत करीब 22,00,000/- (बाईस लाख रुपये) हैं। साथ ही 30 हजार रुपये नगद जप्त किये गये। बरामद जेवरों में 5 सोने के कड़े, सोने की 10 चूड़िया, 1 ब्रेसलेट सोने का, 8 अंगुठीयां सोने की 1 डायमंड रिंग हैं ।*

गिरफ्तार शुदा आरोपी मुदस्सिर अली के विरुद्ध पूर्व में 2 अपराध दर्ज हैं जिनमे से एक नकबजनी का हैं साथ ही दूसरे आरोपी रशीद खान के विरुद्ध कुल 3 अपराध पूर्व से दर्ज हैं।

24 घंटे के पूर्व ही आरोपियों की गिरफ्तारी कर चोरी गये समस्त जेवर पुलिस द्वारा बरामद करने पर प्रकरण के फरियादी बुरहानुद्दीन आरीफ निवासी सैफी नगर व उनके समधी हकीमुद्दीन के द्वारा पुलिस की त्वरित कार्यवाही की प्रशंसा करते हुए खुशी जाहीर की गई और इस तृत कार्यवाही के लिए पूरी इंदौर पुलिस की टीम को धन्यवाद दिया गया।

कार्यवाही में थाना प्रभारी जूनी इन्दौर निरीक्षक योगेश सिंह तोमर, उनि प्रदीप यादव, उनि सौरभ कुशवाह, सउनि एमरकस टोप्पो, प्रआर. 138 सतीष गौड़, आर. 2429 विनीत सिंह, आर. 1105 शैलेन्द्र, आर. 537 महेन्द्र, आर. 3125 रामप्रसाद बामने की महत्वपूर्ण भूमिका रही ।